बबलू गर्ग ब्यूरो चीफ हिंदी संवाद न्यूज़
 जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद तत्वधान में आज दिनाँक :-2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 155वीं और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की 119वीं जयंती के शुभ अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन जनपद गाजियाबाद के खंड रजापुर लोनी भोजपुर और मुरादनगर में किया गया खंड रजापुर के संस्थान के मुख्यालय शक्ति नगर कालोनी डासना में, सब सेंटर मिशल गढ़ी और खंड लोनी के सब सेंटर ग्राम बंथला राम विहार राम एंक्लेव में किया गया कार्यक्रम संस्थान के मुख्यालय शक्ति नगर डासना और मिशल गढ़ी में मुख्य अतिथि जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद के निदेशक डॉ राजेंद्र सिंह जी का स्वागत सब सेंटर की अनुदेशिक मोहम्मद सुहैब ने किया। 
संस्थान के निदेशक डॉ राजेंद्र सिंह जी ने बताया कि 2 अक्टूबर को हम गांधी जयंती उनके जन्मदिन के रुप में मनाकर देश राष्ट्रपिता को श्रद्धासुमन अर्पित करतें हैं। आज के विद्यार्थियों एवं युवा पीढ़ी बापू के आदर्शों को अपने जीवन में अपनाए तथा देश हित के लिए अपना योगदान दे। इसी उद्देश्य से गांधी जयंती का आयोजन किया जाता हैं। गांधी जयंती को हर भारतवासी को उल्लास से मनाना चाहीए
विशिष्ट अतिथि ने बताया कि 
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक है जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। गांधीजी ने ही देशवासियों को स्वच्छता का मंत्र दिया था। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था. गांधी जी ने 'स्वच्छ भारत' का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें.
महात्मा गांधी ने कहा था कि राजनीतिक स्वतंत्रता से ज्यादा जरूरी स्वच्छता है।  यदि कोई व्यक्ति स्वच्छ नहीं है तो वह स्वस्थ नहीं रह सकता है। 
स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत जनपद गाज़ियाबाद के विभिन्न विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों पर 14 सितंबर 2024 से 2 अक्टूबर 2024 तक लगातार कई स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद की प्रशिक्षिकाओ के नेतृत्व में मिशल गढ़ी डासना शक्ति नगर डासना ग्राम मीरपुर हिंदू ग्राम बंथला राम विहार राम एनक्लेव नसबंदी कॉलोनी विकास कुंज बलराम नगर विस्तार ग्राम जवाली ग्राम टीला शाहबाजपुर मोदीनगर, रोरी गांव, गोविन्द पुरी, ग्राम चुरियाला, कृष्णा विहार,मुरादनगर के बृज विहार कॉलोनी और  मोहल्लों में घर-घर जाकर स्वच्छता परमो धर्म का संदेश दिया गया पोस्टर बैनर के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया एवं जहां कहीं भी गंदगी दिखा झाड़ू लगाकर लोगों को अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखने के लिए प्रेरित किया गया।
साथ ही घर-घर जाकर स्वच्छता के  प्रति लोगों को जागरूक किया गया। एवं ग्रामीणों को स्वच्छता के लाभ एवं अस्वच्छता के नुकसान के बारे में जानकारी दिया गया। सहयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री विजेंद्र त्यागी जी  ने कहा कि "स्वच्छता ही सेवा" कचरा मुक्त भारत अभियान के तहत हमारी संस्था के प्रशिक्षण केंद्रों में रोज नए-नए कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसमें स्वच्छता शपथ दिलाया जा रहा है, सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का शपथ एवं जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई, हाथ धुलाई, कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है कई प्रशिक्षण केंद्रों में स्वच्छता अभियान के तहत पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। 
कार्यक्रम का आयोजन ग्राम बंथला , विकास कुंज ग्राम जावली लोनी में जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद  के कार्यक्रम अधिकारी श्री गुरुदीन के द्वारा किया गया। संस्थान के डासना कार्यालय में श्री अभिषेक जी के द्वारा और मिशन गढ़ी डासना में श्रीमती खुशबू जी के द्वारा किया गया कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थान की सहायक कार्यक्रम अधिकारी शोभा यादव, लेखाधिकारी शैलाम्मा के के, क्षेत्रीय सहायक मोहित, व अनुदेशिकां सरिता, दीपशिखा, शशि चौहान, साक्षी चौहान, विनीता राठोर, हिना, मानसी,प्रमोशन, सरोज सैनी, अर्चना,अनीता रोहिल्ला, लक्ष्मी देवी व अन्य के साथ सैकड़ों प्रशिक्षणार्थियों ने अहम भूमिका निभाई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने