संचारी रोगों से बचाव के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी: सांसद



बहराइच / ब्यूरो। जनपद के सीएमओ सभागार में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद आनंद गौड़ ने प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने संचारी रोगों से बचाव के लिए सामूहिक प्रयासों पर जोर दिया। सांसद आनंद गौड़ ने बताया कि संचारी रोग, जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और जापानी इंसेफलाइटिस, से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, कूलरों और पानी के बर्तन हर सप्ताह  साफ करें और मच्छरदानी का उपयोग करें। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी और कर्मचारी समन्वय बनाकर जनजागरूकता को बढ़ावा दें, जिससे लोग इन बीमारियों से बचाव के उपायों को अपनाएं।
भाजपा जिला उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि सरकार के इस अभियान का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने सामाजिक सहभागिता की आवश्यकता पर बल दिया ताकि संचारी रोगों से प्रभावी रूप से निपटा जा सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय शर्मा ने अभियान के दौरान किए जाने वाले प्रमुख कार्यों की जानकारी दी। इनमें नियमित फॉगिंग, लार्वा सर्वेक्षण, जागरूकता रैलियां, स्कूलों में बच्चों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करना, और साफ-सफाई अभियान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जनसहभागिता को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जागरूकता रैलियों और प्रचार कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। आईसीडीएस और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में जागरूकता कार्यक्रम चलाने का संकल्प लिया।
यूनिसेफ के मंडलीय प्रतिनिधि ने संचारी रोगों से निपटने के लिए अपने तकनीकी सहयोग और जागरूकता सामग्री के वितरण की योजना की जानकारी दी। इसके अलावा, नगरपालिका की ओर से शहर के प्रमुख स्थानों पर फॉगिंग और कचरे के उचित निस्तारण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने सभी नागरिकों से अपील की कि वे संचारी रोगों से बचाव के लिए सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा, ष्साफ-सफाई के प्रति जागरूक होना और अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। अपने घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें और मच्छरों से बचने के उपायों को अपनाएं। जनसहभागिता के बिना इस अभियान को सफल बनाना संभव नहीं है। उन्होनें लोगों को सुझाव दिया कि संचारी रोगों से बचाव हेतु घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें, साफ-सफाई का ध्यान रखें, मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी और रिपेलेंट्स का इस्तेमाल करें, कोई भी बुखार होने पर स्वयं दवा न लें , नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से उपचार कराएं, अप्रशिक्षित व्यक्ति से सलाह या दवा न लें। 
इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी प्रेम प्रकाश, डीसीपीएम मो. राशिद, मो. हारून सहित शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, यूनिसेफ, नगरपालिका, सूचना विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने