उतरौला बलरामपुर विकास खण्ड उतरौला के ग्राम पंचायत बुधवार जोगीवीर में जयगुरुदेव धर्म प्रचारक संस्था, मथुरा के तत्वावधान में संस्थाध्यक्ष सन्त बाबा पंकज जी महाराज के सानिध्य में चल रही 108 दिवसीय शाकाहार-सदाचार,   जनजागरण यात्रा 55 वें पड़ाव में किया गया है।  स्थानीय भाई-बहनों एवं बच्चों के द्वारा प्रताप गढ़ संगत के लोगों ने पुष्प वर्षा, गाजे-बाजे और कलश यात्रा को निकाल कर यात्रा का भव्य स्वागत किया। 
आज यहां आयोजित सत्संग समारोह में सन्त जी महाराज ने अपने प्रवचन में महापुरुषों के सत्संग की महिमा का बखान करते हुये कहा सत्संग वह जल है जिसमें कौआ भी स्नान करके हंस बनके निकलता है। सत्संग से विवेक जाग्रति होता है और मानव जीवन पाने का लक्ष्य भी समझ में आता है। सारी आत्मायें आकाश वाणी, देव वाणी,कलमा पर उतार कर लाई गई है। अब उसका सम्बन्ध उस शब्द से टूट गया है। अब उसे यह बोध नहीं रहा कि हम कहां से आये और किस तरह से अपने अजर-अमर देश में पहुंचेंगे। सन्तों महा पुरुषों ने इस धरा पर आकर आत्मा-परमात्मा के गुढ़ रहस्यों को बताया और वे जब आपको मिल जायेंगे तब आपका जीवन भी सफल हो जायेगा।
उन्होंने यह भी कहा कि जातियां कर्म से ही बनी हुई है, मनुष्य की एक ही जाति मानव जाति है। जाति-पात के झगड़ों से नफरत के सिवाय आपको क्या मिला, अब तो सबको सुकून और शांति चाहिये,और अब आपको सन्तों महात्मा ओं के सत्संग व उनके वचनों से ही मिलेगी।
हमारे गुरु महाराज परम सन्त बाबा जयगुरुदेव जी महाराज ने सचेत कर रखा है कि आपने हिंसा,अपराध व अमान वीय कार्यों को न छोड़ा तो आगे आपको भारी मुुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। मुसीबतें भी भगवान के भजन से ही जायेंगी। आप सबसे विनम्र प्रार्थना है कि शाकाहारी बनें। शराब व अन्य नशों का त्याग करें। आंखों में मां, बहन,बेटी की पहचान करे। उन्होंने जयगुरुदेव आश्रम,मथुरा में आगामी 8 से 12 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले दादा गुरु जी’ के वार्षिक भण्डारा सत्संग-मेला में आने का निमन्त्रण भी दिया।
इस अवसर पर संगत बलरामपुर जिलाध्यक्ष शेषराम यादव, ग्राम प्रधान विजय पाल वर्मा, सुरेंद्र कुमार गुप्ता, सरदार प्रीतम सिंह , रज़ा हसन, राम तीरथ यादव,सहयोगी संगत प्रतापगढ़ के अध्यक्ष सूर्यबलि सिंह, डाक्टर ब्रजलाल, रामपाल सोनी, शिव शंकर गुप्ता, कामता प्रजापति  सहित तमाम लोग संस्था के कई पदा धिकारी व प्रबन्ध समिति के सदस्य गण मौजूद रहे। व्यवस्था में पुलिस प्रशासन का भरपूर्ण सहयोग रहा। 
सत्संग के बाद धर्म यात्रा अपने अगले पड़ाव विकास खण्ड उतरौला में स्थित बुआ की बाग ग्राम बघनी के लिये प्रस्थान कर गई। यहां कल (आज) प्रातः 11:30 बजे से सत्संग का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

       हिन्दी संवाद न्यूज से
        रिपोर्टर वी. संघर्ष
           बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने