*मिशन शक्ति अभियान के तहत शक्ति सप्ताह का आयोजन कर महिला सशक्तिकरण को दिया बढ़ावा*

*नारी सुरक्षा और सशक्तिकरण पर जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक आयोजित कर दिया संदेश: नारी किसी से कम नहीं*

*श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना में पूजा पंवार ने एक दिन के प्रधानाचार्या के दायित्वों का किया निर्वाहन*

बागपत/पिलाना दिनांक 08 अक्टूबर 2024 -- मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए श्री नेहरू इंटर कॉलेज, पिलाना में 'शक्ति सप्ताह' के तहत विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को इस अभियान के पांचवें चरण के अंतर्गत, विद्यालय की सहायक अध्यापिका पूजा पंवार को प्रधानाचार्या का दायित्व सौंपा गया, वहीं कुमारी प्रियंका को उप प्रधानाचार्या नियुक्त किया गया।

प्रधानाचार्या की भूमिका में पूजा पंवार ने प्रार्थना सभा के दौरान छात्रों और छात्राओं को संबोधित करते हुए नारी सशक्तिकरण की महत्ता पर बल दिया। उन्होंने बताया कि समाज में लैंगिक समानता के बिना प्रगति असंभव है, और इस दिशा में महिलाओं को नेतृत्व के अवसर प्रदान करना अत्यावश्यक है। प्रधानाचार्या पूजा पंवार ने अपने भाषण में आत्मनिर्भरता और महिलाओं के नेतृत्व को बढ़ावा देने के महत्व पर चर्चा की। 

प्रार्थना सभा के दौरान छात्राओं ने एक प्रेरणादायक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया, जिसमें लैंगिक समानता पर विशेष ध्यान दिया गया। इस नाटक के माध्यम से छात्राओं ने समाज में व्याप्त लैंगिक असमानता को उजागर करते हुए इसके समाधान के प्रति जागरूकता फैलाई।

श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना के प्रधानाचार्य डॉ. सत्यवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सप्ताह को 'शक्ति सप्ताह' के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान नारी नेतृत्व और सशक्तिकरण पर केंद्रित विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। बुधवार को विद्यालय की अध्यापिका राधापाल को प्रधानाचार्य बनाया जाएगा, जबकि रोशनगढ़ की निवासी खुशी, पुत्री प्रवीण को भी विद्यालय का प्रधानाचार्य बनाया जाएगा। 

इस आयोजन में विद्यालय के शिक्षकों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा। गणित के सहायक अध्यापक अमित कुमार और कंप्यूटर विज्ञान के सहायक अध्यापक रोहित ने कार्यक्रम की सफलता में अहम भूमिका निभाई। शक्ति सप्ताह के तहत यह आयोजन महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का सशक्त संदेश दे रहा है। यह पहल न केवल छात्रों को महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूक बना रही है, बल्कि यह उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में भी सहायक साबित होगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने