राजकुमार गुप्ता
मथुरा।लखनऊ उज्जवल ग्वालियर 2 अक्टूबर 2024 मथुरा जिले की धार्मिक नगरी रमणरेती के समीप रसखान एवं ताज बीबी उपवन (समाधि) पर सांझी महोत्सव- 2024 का सेकड़ो लोगों ने चित्रकारों के द्वारा बनाई जा रही सांझियों का अवलोकन किया। उनके साथ सेल्फी ली। बाहर के दर्शनार्थियों ने कलाकारों से सांझी के बारे में जानकारी प्राप्त की।

यहाँ वृन्दाबन के समाजसेवी अनूप शर्मा ने बताया कि समूचे रसखान की नगरी परिसर में रंग बिरंगी एक से बढकर एक सुंदर सांझी सजाई गई हैं। इसका बृज में बहुत बड़ा महत्व है। रसखान समाधि स्थित ओपन एयर थिएटर पर माखन चोरी लीला का मंचन किया गया। 

वृन्दावन के कृष्ण कन्हाई पद्मश्री भारतीय कलाकार,ने बताया कि उत्तर प्रदेश तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्रा ने बताया कि केंद्र-प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों धार्मिक आस्था को बल मिला है सांझी मथुरा-वृन्दाबन में उत्स्व रूप में मनाया जाता है। 
गीता शोध संस्थान एवं रासलीला अकादमी वृंदावन के संयोजक/समन्वयन चंद्र प्रताप सिंह सिकरवार ने बताया कि साझी महोत्सव को देखने के लिए बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु अंत तक ओपन एयर थिएटर पर जमे रहे। उन बच्चों ने किया जो संस्थान में प्रतिदिन रासलीला सीखने आते हैं। महोत्सव में भाग लेने वाले लोगों को रसखान और ताज बीबी की डॉक्यूमेंट भी दिखाई जा रही है। बेहद रमणीक वातावरण में महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने