राजकुमार गुप्ता 
मथुरा।प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय बलदेव के "प्रभु प्रिय धाम" में "नवरात्रि" का प्रोग्राम बड़ी ही धूम धाम से मनाया गया।
स्थानीय प्रभारी ब्रह्माकुमारी आदरणीय  राजयोग शिक्षिका सीमा दीदी जी ने नवरात्रि त्योहार का आध्यात्मिक रहस्य  बताते हुए कहा कि हम नो दिन मातारानी का व्रत रखते h पूजा पाठ करते है,जागरण करते है,भजन कीर्तन करते है आदि प्रकार से इस त्योहार को मनाते है।लेकिन हमको अन्न के ब्रत के साथ बुराइयों का व्रत करना चाहिए ,अपने अंदर छुपी हुई अष्ट शक्तियों को जाग्रत करना ही सच्चा जागरण और नवरात्रि मनाना है। 
भारतवर्ष में नवरात्रि का त्योहार बहुत ही उमंग उत्साह से मनाया जाता हैं कहा जाता है की जब असुरों ने देवताओं को बार बार परास्त कर दिया तब देवी का आह्वान किया सभी देवताओं ने मिलकर तब मां दुर्गा के रूप में प्रकट हुई और असुरो का संघार किया।उसी प्रकार हमको अपने अंदर की आसुरी व्रतियों को खत्म करके अपनी दिव्य शक्तियों को
 शशक्त  करना है।
आज हर नारी के अंदर मां दुर्गा ,काली,लक्ष्मी,शीतला,सरस्वती आदि रूपों में विद्यमान है।जरूरत है उन शक्तियों को जगाने की। तभी हमारा व्रत पूजा पाठ सार्थक होगा ।
एक बहुत सुंदर दिव्य "मां दुर्गा" की "झांकी" सजाई गई जिसने सभी भक्तो का मन मोह लिया।साथ में भजन कीर्तन, रास भी हुआ।इस अलौकिक दिव्य अवसर पर बी.के.रेनू बहन ,रेखा,कुसुम, रंजन,गुड्डी,ओमवती,शिवदेवी, अनिका, कृष्णा,इच्छा,रूबी, प्रिंस,बिपिन
गुप्ता,अरुण ,राजेश,संजू गर्ग आदि भाई बहनों ने आनंद लिया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने