राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। सेबी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मनोज कुमार ने कहा विश्व के 40 देशों में आयोजित किये जा रहे  विश्व निवेशक सप्ताह में मुख्य फोकस इस बात पर है कि निवेशक को  किस प्रकार अधिक से अधिक जागरूक बनाया जाय। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ’’सेेबी ने डिजिटल माध्यम का प्रयोग करते हुए निवेशकों को सही निवेश के लिए प्रशिक्षित एवं जागरूक का निश्चय किया है। ऐसा इसलिए किया गया है कि आजकल अधिक निवेशक डिजिटल  माध्यम का प्रयोग कर रहे हैं। डिजिटलाइजेशन का जहां एक ओर लाभ है वहीं दूसरी तरफ इससे बहुत अधिक चुनौतियां भी हैं। 
निवेशकों द्वारा डिजिटलाइजेशन करने के कदम का बहुत से लोग दुरूपयोग भी कर रहे हैं। ऐसे लोग अनधिकृत यू ट्यूब चैनेल चलाकर निवेश करने के लिए अपनी नई नई सलाह दे रहे हैं जब कि ऐसे लोग सलाह देने के लिए न तो सेबी द्वारा ही अधिकृत हैं ना ही किसी अन्य संस्था द्वारा ही अधिकृत हैं।इसकी वजह से बहुत से निवेशकों को परेशानी होती है और जब वे हमारे पास आते हैं तो उन्हें संतुष्ट करना चुनौती बन जाता है।’’
 उन्होंने कहा कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए जहां सेबी ने निवेशकों को जागरूक करने का कार्यक्रम चलाया है जिसमें उन्हें यह बताया जा रहा  है कि जहां डिजिटल मीडियम उन्हें सहूलियत देता है वही इसके माध्यम से सही निवेश की जानकारी प्राप्त करना भी चुनौती है।उन्होंने कहा कि इसी ऐसे व्यक्ति या संस्था से डील न करें जो सेबी से रेगुलेटेड नही है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को  गलत सलाह देने वाले बहुत से चैनेलों के खिलाफ सेबी ने कार्रवाई भी की है।उन्होंने निवेशकों को सलाह दी कि ऐसे लोगों से कोई ’’डील’’ न करें जो सेबी से रेगुलेटेड नही है।उनका कहना था कि फेस बुक, गूगल , इन्स्टाग्राम आदि से कहा गया है कि ऐसा चैनेल जो सेबी से रजिस्टर नही है उसे अपने प्लेटफार्म पर जगह न दें।
 इस अवसर पर बोलते हुए एएमएफआई के सीनियर कन्सल्टेन्ट सूर्यकांत शर्मा ने कहा कि वे अच्छी तरह से जंाच पड़ताल करने के बाद ही किसी व्यक्ति या संस्था के जरिये निवेश करें क्योंकि गलत व्यक्ति या संस्था के माध्यम से किया गया निवेश उनके पैसे को लाभ देने की जगह डुबों सकता है।
 कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे दीनदयाल उपाध्याय वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो0 ए0 के0 श्रीवास्तव ने कार्यक्रम को  उपयोगी बताते हुए कहा कि सेबी जिस प्रकार से निवेशकों को निवेश में घोखाधड़ी से  बचाने का सधन प्रयास कर रही है उससे उम्मीद है कि निवेशकों के साथ होनेवाली धोखाधड़ी की घटनाओं को रोका  जा सकेगा।
इस अवसर पर वित्तीय साक्षरता के क्षेत्र में सराहनीय योगदान देने के लिए के आर गल्र्स डिग्री कालेज की प्राचार्या लकी गुप्ता और डा0 रागिनी अग्रवाल, बीएसए कालेज से डा0 रश्मि अग्रवाल और सुनीता सिंह को सम्मानित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने