राजकुमार गुप्ता
मथुरा 09 अक्टूबर/* आज दिनांक 09.10.2024 को मिशन शक्ति फेज-5.0 अभियान के तहत जिलाधिकारी मथुरा की अध्यक्षता में महिलाओं और बच्चों के लिए शक्ति संवाद कलैक्ट्रेट सभागार मथुरा में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिला कल्याण विभाग की योजनाओं से अच्छादित होने में महिला एवं बालिकाओं को होने वाली चुनौतियों/समस्या एवं उनके समाधान पर विचार-विमर्श करना था। कार्यक्रम में महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लगभग 75 महिला / बालिका एवं बालक लाभार्थियों ने प्रतिभाग किया।
           जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं/बालिकाओं के प्रति होने वाले अपराध के प्रति जीरो टोलरेंश की नीति पर कार्य कर रही है। साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु विभिन्न योजनाओं से लभान्वित कर रही है। इसी क्रम में महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित निराश्रित महिला पेंशन, बाल सेवा योजना (कोविड/सामान्य), स्पॉन्सरशिप, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आदि के माध्यम से महिलाओं/बालिकाओं को सबल और सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है, जिससे उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा सकें। उक्त कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं/बालिकाओं की योजनाओं से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान करना है। जिलाधिकारी के कहा कि बेटी और बेटे के बीच भेदभाव न करें। स्वस्थ समाज के लिए दोनों को आगे बढ़ाना जरूरी है।
लवी राजपूत (17) ने कहा कि उसे स्पॉन्सरशिप योजना के माध्यम से उसे 4000 रू0 प्रति माह का लाभ मिल रहा है किन्तु जब वह 18 वर्ष की हो जायेगी। तो उसे किस योजना का लाभ मिलेगा। उक्त के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा बालिका को बताया गया कि अगर वह कक्षा 12 के बाद आगे पढ़ाई करती है, तो उसे मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) से आच्छादित किया जायेगा। 
            बालक कृष्णा (15 वर्ष) ने बताया कि उसके चाचा-चाची का देहान्त हो चुका है तथा उनकी दोनां पुत्रियां एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ती है जिसकी फीस बहुत अधिक है। अतः वह फीस माफी हेतु मदद चाहता है। उक्त के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा फीस वापसी के संबंध में उक्त बालक को सम्भव मद्द करने का आश्वासन दिया। 
           श्रीमती वर्षा ने कहा कि उनके पति का देहान्त काफी वर्ष पहले हो चुका है। उसके दो बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) का लाभ प्राप्त हो रहा है। जिसके माध्यम से वह बच्चों को शिक्षित करने का कार्य कर रही है।
         जिलाधिकारी ने बताया कि यदि किसी परिवार के पास 30 वर्ग गज जमीन है तो आपको मकान बनाने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पैसा सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। 
       श्री विकास चन्द्र जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा कहा गया कि महिला कल्याण विभाग जनपद में महिलाओं/बालिकाओं के लिए संरक्षण के लिए कार्य कर रहा है तथा विभाग का प्रयास है कि समस्त कल्याणकरी योजनाओें का लाभ महिलाओं/बालिकाओं को शत प्रतिशत मिले। इसके बाद जिलाधिकारी तथा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले सभी प्रतिभागीयों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने