राजकुमार गुप्ता
फरह । सोमवार को पं. दीनदयाल स्मृति महोत्सव में आए प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि फरह के समीप यमुना किनारे स्थित सूर-श्याम मिलन एतिहासिक स्थल का कायाकल्प कराया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म दर्शन को आत्मसात कर रही है, इसी के आधार पर आर्थिक और सामाजिक विकास हो रहा है।
        सोमवार सुबह पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव पर आए पर्यटन मंत्री ने स्मारक आकर दीनदयालजी की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित किया। दीनदयाल जी के प्रतीकात्मक शिशु को दुलारा, महिलाओं को गुड़ बांटा और बधाई गीत सुने। यहां पर्यटन मंत्री का कामर से आए कलाकारों ने नगाड़े बजाकर स्वागत किया।
       इस अवसर पर मेला समिति के पदाधिकारियों ने यमुना किनारा स्थित सूर-श्याम बल्लभाचार्य मिलन स्थल की एतिहासिक और पौराणिक महत्ता बताते हुए इसका पर्यटन मंत्रालय से विकास कराने की बात रखी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि पौराणिक स्थल का हर तरह से विकास कराया जाएगा, फरह क्षेत्र के विकास पर ध्यान दिया जाएगा। इस दौरान पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के आदर्श और दर्शन पर काम कर रही है। आज विश्व में भारत आर्थिक और सामयिक स्तर पर मजबूत हो रहा है, यह दीनदयाल जी का ही दर्शन है। दीनदयाल की सोच थी, भारत विश्व गुरु बने, इसके लिए मोदीजी और योगीजी जुटे हैं।  सांसद अफजाल अंसारी द्वारा गांजे की बिक्री को लीगल करने के सवाल पर पर्यटन मंत्री ने कहा कि कोई भी अनलीगल काम नहीं होने दिया जाएगा, मामले में एफआइआर हो गई है। धर्म परिवर्तन की बात पर उन्होंने कहा कि कोई भी गलत काम नहीं होने दिया जाएगा, योगी जी की लाठी और बुलडोजर भी तैयार है।
इससे पूर्व स्मारक पर पर्यटन मंत्री का स्मारक निदेशक सोनपाल, मेला समिति के अध्यक्ष सोहन लाल शर्मा, मंत्री मनीष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष नरेंद्र पाठक, जगमोहन पाठक, रीना सिंह, निर्मला दीक्षित, एकता जैन, पूर्व प्रधान उर्मिला आदि ने स्वागत किया। 
----------------
भारत की रचना पूरे विश्व के लिए-  महापात्र
फरह। सोमवार को स्मारक भवन में पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मदर्शन पर आयोजित गोष्ठी में अखिल भारतीय गो सेवा प्रमुख अजीत महापात्र ने कहा कि भारत की रचना, भारत के लिए, विश्व के लिए हुई थी। भारत में जितने भी महापुरुष हुए, सभी ने विश्व के लिए सोचा, दीनदयाल जी ने विश्व के लिए सोचा। दीनदयाल जी ने तो भेदभाव रहित समाज के लिए सोचा था और इसके लिए कार्य भी किया। उनका सोचना था कि आखिरी व्यक्ति का उत्थान होने से देश और समाज आगे बढ़ता है।
इस मौके पर संस्कृति विवि के कुलपति सचिन गुप्ता आदि ने विचार व्यक्त किए। इस दौरान डा. रोशन लाल, विभाग संचालक वीरेन्द्र मिश्र, मालती मिश्रा, मंत्री मनीष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष नरेंद्र पाठक, हरीओम पाठक, ब्रजमोहन गाौड़, जगमोहन पाठक, रीना सिंह, महीपाल सिंह, मुकेश शर्मा, नरेन्द्र शर्मा आदि मौजूद रहे। आभार मेला समिति के अध्यक्ष सोहन लाल शर्मा ने जताया। संचालन रामपाठक और कृष्णगोपाल ने किया।
--------------------
- धाम वासियों ने हवन कर मनाया जन्मदिवस
फरह। अंत्योदय एवं एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता पं० दीनदयाल उपाध्याय जी के 109 वें जन्मदिवस के अवसर पर दीनदयाल धाम स्थित स्मारक भवन में पवित्र वेद मंत्रोच्चारण के साथ हवन कर मनाया और विश्वकल्याण के लिए प्रार्थना की एवं प्रसाद वितरण किया गया। हवन आचार्य विपिन विहारी आर्य ने कराया गया। यजमान वीरेंद्र मिश्रा विभाग संघ चालक, पवन पाठक सपत्नीक एवं राजेंद्र शर्मा रहे। स्मारक पर गांव की महिलाओं द्वारा पंडित जी को जन्मदिन की बधाई गीत और नौबत गाकर जन्मोत्सव की बधाइयां दी।
       हवन में दिनेश जी मार्गदर्शक विहिप, अजीत महापात्र गौ सेवा प्रमुख, स्मारक मंत्री केशव शर्मा निदेशक सोनपाल सिंह, चैयरमैन सालिगराम बटिया, ठा० महीपाल सिंह, मुकेश शर्मा प्रचार विभाग, सतीश पचौरी, हरिओम पाठक, रामनरेश उपाध्याय, कमलेश चौहान, विजय पाठक, राजेन्द्र प्रसाद आदि ग्रामवासी हवन में उपस्थित रहे। 
 --------------------
- शिक्षा के साथ खेल में भी आगे बढ़े- देवेंद्र शर्मा 
फरह। पं० दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव के अवसर पर रविवार रात्रि आयोजित शिशु विद्यार्थियों का रंगमंचीय कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डॉ० देवेंद्र शर्मा अध्यक्ष, बाल अधिकार संरक्षण आयोग उ०प्र० ने कहा कि अब मैं बच्चों की चिंता करने का काम कर रहा हूँ। कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को योगी सरकार चार हजार रुपये प्रतिमाह दे रही है। अनाथ बच्चों बच्चों एवं जिन बच्चों के माता पिता जेल में हैं उन्हें हर माह सरकारी आर्थिक मदद की जा रही है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि शिक्षा के साथ खेल में भी आगे बढ़े। उन्होंने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को भी बताया।
मुख्य अतिथि यतींद्र जी राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री विद्या भारती ने बताया कि पंडित जी की प्रेरणा से ही वर्तमान में पूरे भारतवर्ष में 12 हजार विद्यालय एवं इतने ही संस्कार केंद्र 12 हजार बच्चों में चरित्र निर्माण का कार्य कर रहे हैं। शिशु विद्यार्थियों का रंगमंचीय कार्यक्रम में बच्चों की प्रस्तुतियों को देखकर ग्रामवासी देशभक्ति और समाज सेवा के रंग में रंग गए। लोकनृत्य ने सभी का मन मोह लिया। 
        इस अवसर पर विहिप मार्गदर्शक दिनेश जी, क्षेत्र प्रचारक महेंद्र शर्मा, समिति अध्यक्ष सोहन लाल शर्मा, मंत्री मनीष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष नरेंद्र पाठक, नीरज गर्ग, दिनेश गौड़, जगमोहन पाठक, बृज मोहन गौड़, श्रवण शर्मा, मुकेश शर्मा, राज दर्शन पचौरी, कटार सिंह, अरविंद चौधरी, ठा० महीपाल सिंह आदि सहित स्कूली बच्चे दीनदयाल धाम वासी भारी संख्या में उपस्थित रहे। 
     संचालन प्रधानाचार्य हरेन्द्र सारस्वत, प्रमिला राजपूत, तपेन्द्र कटारा ने किया।
-----------------
- रसिया दंगल में उमड़ी भीड़, हुए कटाक्ष
फरह। पं. दीनदयाल स्मृति महोत्सव में रविवार रात्रि किशन शर्मा हाथरस और सत्तो शर्मा अतरौली के मध्य रसिया गायकी का मुकाबला हुआ। हजारों श्रोताओं के बीच गायकों के बीच जमकर कटाक्ष चले। शुभारंभ विद्या भारती के संगठन मंत्री ख्याली राम, आयोजक राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, समिति कोषाध्यक्ष नरेंद्र पाठक, चेयरमैन सालिगराम वटिया, अजीत महापात्रा,चिंतामणि, महीपाल सिंह, राजदर्शन पचौरी, भवानी शंकर पचौरी आदि ने किया। भोर तक श्रोता गायकी का आनंद लेने को बैठे रहे। इस दौरान केके शुक्ला, विजय पाठक, राजेश शुक्ला, जितेन्द्र पचौरी, दिनेश तरकर, राधेश्याम तरकर, ब्रज मोहन गौड़ आदि मौजूद रहे। संचालन देवी प्रसाद पाठक ने किया।
--------------

- सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने दिखाया विराट ज्ञान
फरह। सोमवार को आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने ज्ञान का विराट कौशल दिखाया। जूनियर और सीनियर वर्ग की समान्य ज्ञान प्रतियोगिता के बाल वर्ग में 290 और किशोर वर्ग में 220 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। शुभारंभ मथुरा वृंदावन नगर निगम के महापौर विनोद अग्रवाल ने किया। महापौर विनोद अग्रवाल ने स्मारक भवन पर पं० दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया। प्रतियोगिता सीनियर और जूनियर वर्ग में हुई। इस दौरान कार्यक्रम संयोजक ओमप्रकाश शर्मा, नम्रता सिंह, निरंजन सोलंकी, निरंजन कटारा, मुकेश गौड़ आदि मौजूद रहे। संचालन सह सर्व व्यवस्था प्रमुख हरेन्द्र सारस्वत ने किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने