राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती समारोह को सम्मानपूर्वक आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाये, कार्यालयों, विद्यालयों में महात्मा गांधी जी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया जाये। गांधी जी के जीवन-संघर्ष उनकी देश-सेवा, उनके जीवन-मूल्यों पर प्रकाश डाला जाये। विशेष रूप से निर्बलों एवं कमजोरों के कल्याण सम्बन्धी “अन्त्योदय की उनकी अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता के सम्बन्ध में उनके विचारों को प्रसारित किया जाये।
 स्कूलों और कॉलेजों में गांधीवादी जीवन-दृष्टि का प्रचार तथा गांधी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर विद्यार्थियों की वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं गोष्ठी आयोजित की जाये। महिलाओं की उन्नति के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी द्वारा बताये गये मार्ग का अनूकरण करने, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, दहेज प्रथा की समाप्ति तथा महिलाओं को आर्थिक-सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर देने और सामाजिक चेतना पैदा करने के लिए महिला सशक्तीकरण के उद्देश्य से जन-सामान्य, विशेषकर महिलाओं को जागरूक करने हेतु प्रभावी अभियान चलाया जाये। 
 जिलाधिकारी ने कहा कि गांधी जयंती से पूर्व सभी सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों, बस स्टैंड, मुख्य चौराहे आदि में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई करायी जाये। 
जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि टीवी मुक्त ग्राम योजना के अंतर्गत 53 तथा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत 50 ग्राम प्रधानों को गांधी जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने