दशहरा मैदान समदडिया में 40 फीट रावण के पुतले का दहन

विजय व्यास 

जिला ब्यूरो 

हिंदी संवाद न्यूज 

पन्ना



देवेन्द्रनगर: विजयादशमी का पर्व नगर में धूमधाम और पारंपरिक तरीके से मनाया गया। नगर दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष ललित गुप्ता की अगुवाई में, उनकी टीम जिसमें विजय व्यास, अशोक कुशवाहा, प्रदीप गुप्ता (सुद्दू), मनोज पांडे, विवेक खरे, कुंजबिहारी रावत, ध्रुव चौबे, अभिषेक सिंह (गोलू), रामू कुशवाहा, श्याम सुंदर गुप्ता, डॉक्टर अरविंद सोनी, जय कुमार कुशवाहा, आशीष अग्रवाल, अवधेश अग्रवाल, ब्रजेश पटेल और गोलू चौहान शामिल थे, ने भव्य समारोह का आयोजन दशहरा मैदान समडडिया पर किया।


इस वर्ष का आयोजन विशेष रूप से ऐतिहासिक रहा। पिछले चार-पांच वर्षों से यहाँ होने वाले दशहरा समारोह ने नगर की दशहरा परंपरा को नया अर्थ दिया है। अब बच्चे और महिलाएं भी उत्सव में आसानी से शामिल हो पा रहे हैं, जिनके बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम की भव्यता और उपस्थित जनसमूह की संख्या महानगरों के दशहरे से तुलना करने योग्य हो गई है।


कार्यक्रम की शुरुआत स्वर्गीय बल्देव प्रसाद अग्रवाल के बगीचे से चल समारोह के रूप में हुई। इसमें रामलीला के कलाकार, जैसे वनवासी श्रीराम, लक्ष्मण, वीर हनुमान, सुग्रीव और विभीषण, रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करते हुए शामिल हुए। माँ दुर्गा की प्रतिमाएं भी इस चल समारोह का हिस्सा थीं।


दिवस का मुख्य आकर्षण 40 फीट ऊँचे रावण के पुतले का दहन था, जो रात 12 बजे सम्पन्न हुआ। इसके साथ ही गगनचुंबी आतिशबाजी और कलाकारों द्वारा सजाई गई झांकियाँ दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहीं। इस भव्य उत्सव में लगभग 10,000 दर्शक उपस्थित थे, जिसमें स्थानीय लोग और दूर-दराज से आए ग्रामीण शामिल थे।


रावण दहन के बाद, श्रीराम मंदिर प्रांगण में चल रहे रामलीला में श्रीराम के राज्याभिषेक का मंचन किया गया, जो दर्शकों के लिए एक विशेष अनुभव था। इसके अलावा, कमांडो क्लब द्वारा बस स्टैंड में आयोजित देवी जागरण कार्यक्रम ने भी दर्शकों का मन मोह लिया।


नगर में प्रशासनिक व्यवस्था और शांति व्यवस्था की देखरेख तहसीलदार जी और पुलिस द्वारा की गई। लगभग 15-20 किलोमीटर दूर से आए लोगों ने मां मनसा क्लब के भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया, जो दोपहर 2 बजे से लेकर देर रात तक चलता रहा।


दशहरा कार्यक्रम की सफाई और पेयजल व्यवस्था नगर परिषद द्वारा की गई थी। इस अवसर पर नगर दशहरा उत्सव समिति के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों ने जनता को बधाई संदेश भी दिए। ललित गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए इस सफल आयोजन का श्रेय सभी सहयोगियों को दिया।


समारोह में शामिल दुर्गा प्रतिमाओं और झांकियों सहित उत्सव में भाग लेने वाले सभी सहयोगियों,कार्यकर्ताओं बंधुओ,संस्थाओं और विशेष रूप से पत्रकारों  को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम का सफल संचालन श्याम सुंदर गुप्ता (सिममू चाचा), कृष्णा पाठक और अभिषेक सिंह द्वारा किया गया। विशेष रूप से, सम्मान समारोह का संचालन आकाशवाणी भोपाल के उद्घोषक डॉक्टर अरविंद सोनी ने किया। उनकी मधुर और प्रभावशाली आवाज ने समारोह की गरिमा को और बढ़ा दिया। डॉक्टर सोनी न केवल अपने उद्घोषण कौशल के लिए जाने जाते हैं, बल्कि उन्होंने प्रदेश की राजधानी भोपाल में राज्य स्तरीय 15 अगस्त, 26 जनवरी और दशहरा जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों में भी अपनी उपस्थिति से कार्यक्रमों को विशिष्ट बनाया है। उनकी विशेषज्ञता और अनुभव ने इस समारोह में एक नई ऊर्जा भर दी, जिससे सभी उपस्थित दर्शकों ने उनके प्रति गहरा सम्मान व्यक्त किया।


इस भव्य उत्सव को सफल बनाने में सभी का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण रहा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने