माटीकला बोर्ड के 15 दिवसीय शिल्पकारी प्रशिक्षण के लिए करे आवेदन

प्रशिक्षार्थियों को निःशुल्क रहने, भोजन और प्रतिदिन 250 रुपये मानदेय मिलेगा

लखनऊ : 16 अक्टूबर, 2024

उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड द्वारा संचालित 15 दिवसीय शिल्पकारी प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह प्रशिक्षण मण्डलीय ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केन्द्र, डालीगंज, लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रशिक्षार्थियों को मिट्टी से बने उत्पादों जैसे दैनिक उपयोग की वस्तुएं, सजावटी वस्तुएं, खिलौने और मूर्तियों पर कटिंग, चित्रकारी, नक़्क़ाशी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह प्रशिक्षण पूरी तरह से आवासीय होगा, जिसमें प्रशिक्षार्थियों के लिए निःशुल्क रहने और भोजन की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही, प्रशिक्षण में भाग लेने वाले कारीगरों को 250 रुपये प्रतिदिन का मानदेय भी प्रदान किया जाएगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक परम्परागत कारीगर, मूर्तिकार या माटीकला से जुड़े अन्य कारीगर 17 अक्टूबर 2024 तक अपने आवेदन जिला ग्रामोद्योग कार्यालय, 8 कैण्ट रोड, कैसरबाग, लखनऊ में जमा कर सकते हैं। आवेदन के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षिक योग्यता की मार्कशीट और बैंक पासबुक की छायाप्रति अनिवार्य होगी। आवेदन जमा करने की सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है। इच्छुक कारीगर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट नचउंजपांसंइवंतकण्पद पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने