एम एल के पी जी कॉलेज बलरामपुर के हॉकी फील्ड पर सोमवार को महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए एन सी सी प्रथम वर्ष ( बी प्रमाण-पत्र) तथा तृतीय वर्ष ( सी प्रमाण-पत्र) में प्रवेश हेतु लिखित व शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के दौरान भर्ती के लिए अभ्यर्थियों ने जबरदस्त दम खम दिखाया।
          महाविद्यालय के हॉकी मैदान पर सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ जुटने लगी थी और भर्ती के लिए छात्र-छात्राओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। 51 वीं यू पी बटालियन एन सी सी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अरविन्द प्रताप सिंह पटवाल व महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय के निर्देशन में आयोजित भर्ती प्रक्रिया के दौरान  सर्वप्रथम अभ्यर्थियों के शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र के सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच अंतर्गत भार व लम्बाई की माप की गई। निर्धारित मानदंडों को पूर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा के अंतर्गत दौड़,पुशअप,5 मीटर शटल, स्किप्पिंग व शीटअप के बाद चयनित अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए चुना गया। परीक्षा के आयोजन के दौरान अभ्यर्थियों को प्रोत्साहित करते हुए बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल पटवाल ने कहा कि एन सी सी युवा नागरिकों में अनुशासन, चरित्र, भाईचारा, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदर्शों का विकास करने की प्रेरणा देता है।  इतना ही नहीं, इसका उद्देश्य उन युवाओं में नेतृत्व के गुणों को जगाना भी है जो राष्ट्र की सेवा करेंगे, चाहे वे किसी भी करियर को चुनें। महाविद्यालय के एसोसिएट एन सी सी ऑफिसर लेफ्टिनेंट (डॉ) देवेन्द्र कुमार चौहान ने बताया कि  एन सी सी में भर्ती के लिए भारी संख्या में छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। उनके आवेदन के सत्यापन के बाद ही आज उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया गया है। चयनित अभ्यर्थियों की सूची जल्द ही महाविद्यालय के नोटिस बोर्ड व महाविद्यालय के वेबसाइट पर जारी की जायेगी।
    परीक्षा बटालियन के सूबेदार खड़का बहादुर थापा, नायब सूबेदार कुलदीप सिंह, हवलदार रजनीश सिंह व सीएचएम देव पुन की अगुवाई में सम्पन्न हुई।

          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
               वी. संघर्ष

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने