बलरामपुर जनपद की बेटी और यहाँ की मिट्टी मे खेली पली बढ़ी कु. रश्मि सिँह का चयन स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया द्वारा राष्ट्रीय स्तर के स्कूली हाकी टीम के चयन का दायित्व दिया है। यह बलरामपुर के लिए गौरवान्वित करने वाला क्षण है।
बताते चलें रश्मि सिँह बलरामपुर  जनपद की ही बेटी है जो स्कूली दौर से हाकी के प्रति विशेष जूनून रखती थी और बेहद कम समय मे हाकी खेलने मे निपुड़ता भी अर्जित कर लिया जिससे कई बार रश्मि ने स्कूल खेलों मे जिला, मंडल, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं मे सफलतापूर्वक प्रतिभाग भी किया।
चूँकि बालिकाओं के लिए हॉकी क्रिकेट फुटबाल जिसे खेलों मे इस क्षेत्र मे बहुत संघर्ष रहा है लेकिन फिर भी रक्ष्मी साईकिल मे हाकी दबाए स्टेडियम समय से आकर लड़कों के साथ नियमित खेलना नहीं चूकती। रश्मि के इसी मेहनत के कारण इन्हे नेशनल स्कूल खेलने के बाद वर्ष 2002,2003 व 2004 मे लगातार अखिल भारतीय विश्व विद्यालय हॉकी प्रतियोगिता मे प्रतिभाग का अवसर मिला। हॉकी के प्रति रश्मि के जूनून ने स्पोर्ट्स हॉस्टल पंहुचा दिया और यहाँ कई साल खेलने केबाद कुछ पारिवारिक परिस्थितियों की वजह से हॉकी का साथ छोड़ना पड़ा। लेकिन स्थिति समान्य होते ही फिर स्टेडियम का रुख किया लेकिन अपने लिए हॉकी मे कैरियर के लिए अब रश्मि के पास मौके निकल चुके थे ऐसे मे रश्मि कोचिंग ट्रेनिंग और अभ्यास से जुड़ गयी। जिला मुख्यालय के कई स्कूलों मे बालिकाओं को हॉकी मे आगे भेजनें का मन बना लिया। इस योजना मे काफी हद तक रश्मि सफल भी हुई रश्मि से प्रशिक्षण पाई कई बालिकाओं ने राष्ट्रीय स्तर की टीम मे जगह बणाया कइयों ने रेलवे, बैंक, सेना मे खेल कोटा मे नौकरी पाई। तो रश्मि ने शिक्षण प्रशिक्षण को अपना भविष्य बना लिया।
रश्मि फिलहाल जिले के सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटर कॉलेज ग़ालिब पुर मे खेल शिक्षक के रूप मे सेवाएं दे रही हैँ। साथ ही शाम को स्टेडियम मे आने के क्रम को जारी रखे हैँ। हॉकी के प्रति इनके इस समर्पण के कारण ये हॉकी केनिर्णायक,प्रशासनिक  और ऑफिशियल ट्रेनिंग की तरफ मुड गयी। इस क्षेत्र मे विशेष प्रशिक्षण के बाद रश्मि को राष्ट्रीय स्तर की अम्पायर नियुक्त किया गया साथ ही उत्तर प्रदेश हॉकी संघ की कार्यकारिणी सदस्य बनाई गयी। साथ ही बलरामपुर हॉकी संघ की सचिव बनी। साथ ही स्कूलों से जुड़कर खेल के विकास मे अपना योगदान दे रही हैँ। 
रश्मि सिँह के राष्ट्रीय टीम की चयनकर्ता बनाये जाने पर खेल जगत से जुडे लोगों ने हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हे बधाई दी है। 

          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
           रिपोर्टर वी. संघर्ष
             बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने