राजकुमार गुप्ता
मथुरा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि अन्य जनपदों यथा हाथरस, भरतपुर, आगरा एवं पलवल के साथ लिंक होने वाली सड़को के प्रवेश व निकास बिंदु पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर ओवरलोड वाहनों तथा परिवहन संबंधी अन्य अवैध गतिविधियों पर नजर रखी जाए। 
मोरम/ बालू लदे ट्रकों/ भारी वाहनों से सड़कों पर पानी टपकने से सड़कें क्षतिग्रस्त होती हैं। आने वाले ठंड के सीजन / कोहरे आदि के दृष्टिगत सड़क सुरक्षा उपायों एंटी स्मॉगर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जहां भी हाई मास्क लाइट की आवश्यकता है उसकी सूचना बना ली जाए तथा इसका प्रस्ताव भेजा जाए। सड़क सुरक्षा के अंतर्गत सड़कों का मेंटेनेंस आदि का कार्य समय से कराया जाए। हाईवे में सड़क के दोनों ओर तथा बीच में सफेद पट्टी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। जहां भी ब्रेकर्स की आवश्यकता हो निर्धारित मानक के अनुसार बनवाया जाए। जनपद में सेतुओं के पास प्रकाश की उचित व्यवस्था रखी जाए। आबादी क्षेत्र में तीव्र मोड़ो पर रिफ्लेक्टर एवं अन्य सुरक्षात्मक उपकरण लगाए जाए। सड़कों पर अवैध अतिक्रमण पर प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं को लाने – ले जाने वाले विद्यालय द्वारा अनुबंधित वाहन नियमानुसार पूर्णतया फिट होना चाहिए तथा उसमे सभी वैध प्रपत्र होने चाहिए। अनफिट / गैर मानक वाले वाहन किसी भी दशा में सड़को पर नहीं चलने चाहिए।  दुर्घटना बाहुल्य स्थलों / हॉट स्पॉट का चिन्हांकन कर वहां पर जरूरी यातायात संकेतक , साइन बोर्ड आदि लगवाए जाएं।  ओवरलोड वाहनों तथा अनफिट वाहनों पर लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाय। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सभी विभागों द्वारा समेकित प्रयास किए जाएं। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु हर संभव प्रयास किए जाएं । 
जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से कहा कि दुर्घटना में हुई मृत्यु की जांच मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से अधोहताक्षरी के समक्ष प्रस्तुत करें, जिससे पीड़ित परिवार को लाभ मिल सके। दुर्घटना में मिलने वाली सहायता राशि योजना का प्रचार प्रसार रखें। 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, एआरटीओ राजेश राजपूत, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग अजय कुमार, सीओ यातायात धर्मेंद्र सिंह सहित यमुना एक्सप्रेस, एनएच एआई के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने