बहराइच में वन विभाग के पिंजरे में कैद हुवा एक और आदमखोर भेड़िया




फाइल फोटो पिंजरे में कैद नरभक्षी आदमखोर भेड़िया। 




*राम कुमार यादव/ हिंदी संवाद न्यूज़ ब्यूरो चीफ बहराइच*


बहराइच। जनपद बहराइच के तहसील महसी क्षेत्र के तमाम गाँवों में आतंक का पर्याय बने आदमखोर भेड़िया कुनबे के 5वें मादा सदस्य को वन विभाग ने मंगलवार की सुबह सिसैया चूरामनि ग्राम पंचायत के हरबख्श पुरवा से पिंजड़े में कैद कर लिया, गौरतलब है कि तहसील महसी क्षेत्र के 56 गांवों में विगत तीन महीनों से भेड़िए ने आतंक मचा रखा है। नरभक्षी भेड़िए ने अब तक 09 मासूम बच्चों सहित एक महिला को निवाला बना लिया तो वहीं लगभग 40 लोग घायल हुए हैं। 
इससे पहले दो नर व दो मादा भेड़िया वन विभाग द्वारा पकड़े जा चुके हैं।  वन विभाग द्वारा भेड़ियों को पकड़ने के लिए बिछाये गए जाल में मंगलवार की सुबह लगभग 06 बजे ग्राम पंचायत सिसैया चुरामणि के हरिबक्स पुरवा के निकट लगे वन विभाग के पिंजरे में एक मादा भेड़िया कैद हो गयी। 
वन विभाग द्वारा पांचवे मादा भेड़िया के पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। लेकिन ग्रामीणों में अभी तक भय देखने को मिल रहा है। 
बीते मार्च माह से हरदी थाना क्षेत्र के मक्का पुरवा, औराही जागीर, कोलेला, नथुवापुर बडरिया, नयापुरवा समेत आस पास के दर्जनों गाँवों में भेड़ियों ने कई हमले किये। नौ मासूम बच्चों सहित दस लोगों को अपना निवाला बनाया है। लगभग 40 लोग घायल हो चुके हैं। 
वन विभाग द्वारा आठ थर्मो सेंसर कैमरे लगाए गए, थर्मल ड्रोन से निगरानी शुरू की गई। 
पकड़े गए मादा भेड़िया को वन कर्मी रेंज कार्यालय ले गए। तब जाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।  प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि पांच भेड़ियों को पकड़ा जा चुका है, अन्य भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम लगातार काम्बिंग कर रही है जल्द ही शेष भेड़ियों को पकड़ लिया जायेगा।


*अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने किये ताबड़तोड़ दौरे*

28 अगस्त को वन मंत्री डॉ0 अरुण सक्सेना, 29 को जिले के प्रभारी मंत्री, मत्स्य विभाग यूपी डॉ0 संजय निषाद, 31 को बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ0 देवेंद्र शर्मा, दो सितंबर को अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन डॉक्टर के एस प्रताप कुमार ने भेड़िया प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण करते हुए। पीड़ित परिवारों से मिलकर सरकार द्वारा हर संभव मदद व अधिकारियों से भेड़ियों को जल्द पकड़ने के दिशा निर्देश दिए गए थे। 

*काम्बिंग करने में जुटीं वन विभाग की 25 टीमें*

जहाँ एक तरफ 200 पुलिस व पीएसी के जवान सुरक्षा में तैनात है तो  वन विभाग की 25 टीमें दिनरात काम्बिंग कर रही हैं। पंचायत व विकाश विभाग की लगभग 110 टीमें रात्रि आठ बजे से सुबह 5 बजे तक गस्त करते हैं। जिला प्रसाशन द्वारा निगरानी के लिए 10 से ज्यादा जिलास्तरीय नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने