जॉइंट फोरम ऑफ यूनियंस का यूनियन बैंक में स्ट्राइक का आवाहन 

आज दिनांक 27 सितंबर 2024 कोजॉइंट फॉर्मऑफ यूनियंस का वी यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया में देशव्यापी हड़ताल का आवाहन किया था । इस देशव्यापी हड़ताल का  कारण कोई आर्थिक लाभ के लिए नहीं था । यह कर्मचारी एवं बैंक के हित के लिए एक उचित लड़ाई है ।अभी बैंक में अप्रेंटिस भर्ती करने के लिए नोटिफिकेशन दिया है , जबकि पिछले 13 साल से सब स्टाफ की कोई भर्ती नहीं हुई है, 3 सालों से क्लर्क की कोई भर्ती नहीं हुई है और आने वाले समय मेंअधिकारियों की भी भर्ती में कटौती की जा रही है। इसके अलावा बहुत सारे  कॉन्ट्रैक्ट लेबर की तरह  कैजुअल लोगों से कार्य कराया जा रहा है।अप्रेंटिस लोगों से  बैंक की संवेदनशील 
 जानकारी लीक हो जाने का खतरा है । पूरा का पूरा डाटाबेस एवं शीर्ष ग्राहकों की जानकारी अप्रेंटिस लोगों के हाथ में चला जाएगा और उसका लाभ दूसरे प्राइवेट बैंक उठा सकते हैं। बैंक के अंदर अस्थाई कर्मचारी नहीं होने के कारण प्राइवेट लोगों में बैंक के लिए कोई श्रद्धा नहीं होगी । 
9 सूत्री मांगों को लेकर के ज्वाइंट फोरम ने हड़ताल का आवाहन किया था और इसके ऊपर कायम रहते हुए अभूतपूर्व सफलता के साथ हड़ताल संपन्न हुई।
 प्रमुख मांगे निम्नलिखित हैं......

सबसे ज़्यादा प्रस्तावित मांग, "बैंक को अप्रेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत अप्रेंटिस की नियुक्ति बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि यह बैंक के सर्वोत्तम हित में नहीं है। इसके बजाय, पर्याप्त ग्राहक सेवाओं के प्रावधान को सुनिश्चित करने के लिए उचित अंतराल पर नियमित कर्मचारियों की भर्ती की जानी चाहिए।" 

महत्वपूर्ण  माग , "यूनियन बैंक में कार्यरत ई-सीबी के सभी सूचीबद्ध कर्मचारी, ई-एबी के अस्थायी कर्मचारी, साथ ही ई-यूनियन बैंक के कर्मचारियों को नियमित किया जाना चाहिए"।
एम्पानेल्ड को  तो तुरंत स्थाई किया जाए। 

क्लर्क एवं सब स्टाफ की भर्ती अविलंब करी जाए।
हड़ताल प्रदर्शन में यू बी एस ए हएन ओ बी डबल्यू, एनसीबीई, बी इ एफ आई के प्रतिनिधियों ने ज्वाइंट फोरम के अंतर्गत लखनऊ एवं सम्पूर्ण भारत में  बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। श्री राकेश पाण्डेय महामंत्री एनसीबीइ, श्री प्रभाकर अवस्थी अध्यक्ष यू बी एस ए - एन ओ बी डबल्यू , श्री आर के दास प्रदेश मंत्री बी इ एफ आई, श्री अनिल तिवारी, श्री अनिल सिंह, श्री प्रशांत सिंह, श्री रितेश श्रीवास्तव, सुश्री कविता पाल ने अपने विचार व्यक्त किए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने