राजकुमार गुप्ता 
मथुरा 07 सितंबर। बरसाना के विश्व प्रसिद्ध श्री राधा रानी मंदिर में श्री राधाष्टमी पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी, एडीजे अनुपम कुलश्रेष्ठ, आईजी दीपक कुमार, जिलाधिकारी  शैलेंद्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय, मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण वीसी श्याम बहादुर सिंह, सीडीओ मनीष मीना, नगर आयुक्त शशांक चौधरी सहित विभिन्न अधिकारियों एवं मंदिर के सेवायतों के साथ बरसाना स्थित लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन सभागार में बैठक संपन्न हुई।


दिनांक 10 से 11 सितंबर तक बरसाना स्थित श्री राधा रानी मंदिर में राधा रानी का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जिसके लिए मंडलायुक्त तथा एडीजी ने तैयारियों का खाका खींचा। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष बैठक एजेंडा प्रस्तुत किया। श्री राधा रानी के जन्मोत्सव के दौरान जलाभिषेक, मंगला आरती और दर्शन की समय सीमा बढ़ा दी गयी है। समूचे मेला क्षेत्र को 7 जोन तथा 18 सेक्टर में विभाजित किया गया। इस बार एकल मार्ग व्यवस्था लागू करते हुए सभी श्रद्धालुओं का प्रवेश श्री जी गेट से कटारा पार्क एवं वकील तिराहा होते हुए मंदिर की पुरानी सीढ़ियों से कराया जाएगा। बुजुर्गों के लिए विकल्प रास्ता होगा। मेला क्षेत्र में 48 पार्किंग स्थल व 86 बैरियर बनाए गए है। वहीं समूचे मेला क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे की नजर रखने के लिए 52 स्थानों पर कैमरे लगाए गए है, जिसमे 29 स्थानों पर अस्थायी व 23 स्थानों पर स्थायी कैमरे लगाए गए है। परिक्रमा देने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने के लिए समूचे ब्रह्मन्चल पहाड़ी की परिक्रमा देने के बाद श्री राधा रानी गेट से पुनः प्रवेश करना होगा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए होल्डिंग एरिया बनाये गए हैं। स्टेटिक सेट और लाऊडस्पीकर की व्यवस्था की गयी है। 

मेला में सभी व्यवस्थाएं नगर पंचायत बरसाना द्वारा किया जा रहा है, मेला में लेखपालों को भी लगाया जा रहा है। प्लास्टिक मुक्त रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसका व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 36 चिकित्सक, 46 पैरामेडिकल स्टाफ, 10 नग 108 एंबुलेंस लगाई जा रही हैं, 12 स्थानों पर अस्थाई स्वास्थ्य शिविर बनाए जा रहे हैं।

बैठक के दौरान मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि मेला के लिए कंट्रोल रूम ब्रजेश्वरी इंटर कालेज बनाया गया है, जिसके साथ साथ वही पर मीडिया कंट्रोल रूम भी स्थापित कराया जाए और उसमे संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। मंडलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग द्वारा गोवर्धन से बरसाना की ओर बनाई गई सड़कों पर हो रहे गड्ढों को लेकर नाराजगी जताई। निर्देश दिये कि सभी सड़कों की मरम्मद करायें तथा सड़कों को गड्ढा मुक्त करे।

मण्डलायुक्त महोदया ने अधिशासी अधिकारी बरसाना को निर्देश दिए कि रोप वे वाली सीढ़ियों पर लाइटिंग की व्यवस्था करें, जर्जर मकानों को नोटिस देकर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। मँदिर परिसर के अंदर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाए जाने की व्यवस्था की जाए। मंडलायुक्त ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। खान पान में मिलावट करने वालों को नोटिस देने के बावजूद कार्यवाही न करने पर फटकार लगाई। मंडलायुक्त ने कहा कि चेकिंग के नाम पर खानापूर्ति न करें, बल्कि नियमानुसार कार्यवाही करें और जिम्मेदारी तय करें। कड़ाई से मिलावटी पदार्थ तैयार करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाए अन्यथा संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी। आई.जी. ने मिलावटी खाद्य पदार्थ की आईपीसी धाराओं के बारे में कार्यवाही के लिए कहा। 

एडीजी श्रीमती अनुपम कुलश्रेष्ठ ने सीओ गोवर्धन को निर्देश दिए कि सभी भंडारे रोड से हटकर लगें, रोड पर कोई भी भंडारा न लगे, ये सुनिश्चित किया जाए। परिक्रमार्थी को बाहरी रास्ते पर न आने दिया जाए, पब्लिक एड्रेस सिस्टम का निरंतन प्रयोग करते रहे। चिकित्सक, पुलिस तथा मजिस्ट्रेट आपस में समन्वय स्थापित करें। नो व्हीकल जोन में गाड़ियों का प्रवेश पूर्तः प्रतिबंधित रहेगा, इसमें किसी प्रकार की एंट्री न हो। सीढ़ियों पर कूलर की व्यवस्था की जाए। 

एडीजी ने निर्देश दिये कि पार्किंग की नंबरिंग की जाए और दिशा सूचक चिन्ह पोस्टर लगाए जाएं। कोई भी श्रद्धालु समान लेकर न आएं और निर्धारित स्थान पर ही जूते चप्पल उतारें, रोपवे का क्लाउड के बारे में जानकारी करते रहें। बारिश की स्थिति में भगदड़ न मचे। सोशल मीडिया पर निगरानी रखें, नेगेटिव खबरों पर नजर बनाएं रखे और वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाएं। यातायात डाइवर्जन रूटों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए। सफल और अच्छे ढंग से श्री राधा जन्मोत्सव को संपन्न कराएं। 

जिलाधिकारी ने रोडवेज ए.आर.एम को निर्देश दिए कि 120 रोडवेज तथा 20 नगर निगम की बसें लगाई जाएं। बसों से केरियर उतरवाए जाएं तथा ड्राइवरों व कंडक्टर के नंबरों को संबंधित मेला क्षेत्र के अधिकारियों को साझा किया जाए।

बैठक में आईजी दीपक कुमार, मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण श्याम बहादुर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानंद पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दुबे, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण त्रिगुन बिसेन, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रिंकू सिंह राही, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिनव जे जैन, सीएमओ डॉ अजय कुमार वर्मा, डॉ भूदेव सिंह, बरसाना नगर पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

*राधारानी मँदिर का किया निरीक्षण*

बैठक के बाद राधारानी मँदिर में चल रही तैयारियों को लेकर एडीजी, मण्डलायुक्त, आईजी ने निरीक्षण किया। रोपवे संचालन की समीक्षा की। मण्डलायुक्त महोदया द्वारा मन्दिर परिसर में जगह जगह टूटी सीढियाँ, रेलिंग और टाइल्स को ठीक कराने के निर्देश दिये।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने