बारिश के दृष्टिगत जिला प्रशासन एलर्ट, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी की गई एडवाइजरी। 
आपात स्थिति में सहायता के लिए कलेक्ट्रेट एवं बाढ़ खण्ड कार्यालय में नियंत्रण कक्ष संचालित, कार्मिकों की लगी हुई है ड्यूटी। 
आकाशीय बिलजी से बचाएगा दामिनी एप, मोबाइल में डाउनलोड करें एप, मिलेगी सटीक एवं पूर्व चेतावनी। 
नदी, नालों, तालाब, नहर के गहरे पानी में जाने से बचेें जनसामान्य बच्चे व बुजुर्ग-जिलाधिकारी। 
बरसात के दौरान जनसामान्य अपना तथा समुदाय का बचाव कर सकें तथा सुरक्षित रहें इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है।
 जिलाधिकारी श्री पवन अग्रवाल ने जनसमान्य को सचेत करते हुए सावधानियां बरतने के सुझाव दिए हैं। अपील की गई है कि पुराने जर्जर भवनों में निवास न करें यथा संभव सुरक्षित स्थान पर ही निवासित हों तथा आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर जायें। इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। खुले सीवर व बिजली के तारों से बचकर रहें तथा बरसात में बिलजी के खम्भों के किनारे न जाएं। विद्युत ब्रेकडाउन आदि के लिए हेल्प लाइन नम्बर-1912 पर कॉल करें। पीने के पानी को उबालकर पिये नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरीन टैबलेट प्राप्त कर लें। जिलाधिकारी ने जनसामान्य से यह भी अपील की है कि नदी, नालों,नहर, तालाब आदि के गहरे पानी में बच्चों को जाने से रोकें तथा बुजुर्गों को भी गहरे पानी में जाने से रोकने के साथ ही स्वयं भी अपना बचाव करें।
 जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी चिकित्सीय आपात काल में मुख्य चिकित्साधिकारी बलरामपुर के कन्ट्रोल रूम न०-श्री हिमांशु 8423026101 या 7704995639 अथवा एम्बुलेन्स सेवा 108 कॉल पर सम्पर्क करें। आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी ऐप का प्रयोग करें। मौसम के सम्बन्ध में रेडियो, टीवी, समाचार पत्रों एवं सोशल मीडिया आदि माध्यमों से जानकारी अपडेट लेते रहे। 
उन्होने बताया कि किसी सिविक समस्या, जलभराव या बाढ़ राहत आदि की समस्या में कलेक्ट्रेट में संचालित जनपद स्तरीय इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल कमाण्ड सेन्टर के नम्बर 9170277336, 8960010336, 05263-236250 पर सम्पर्क कर मदद ले सकते हैं। समस्त राजकीय चिकित्सालय, पी०एच०सी० एवं सी०एच०सी० सभी अस्पताल अलर्ट पर कर दिया गया है। ट्रामा मैनेजमेंट, सर्पदंश बिजली के झटके एवं जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था अपने चिकित्सालयों पर सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराये गये है। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को डयूटी पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गये हैं। सभी अस्पतालों में आवश्यक औषधियों आदि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने के निर्देश सीएमओ को दिए गये हैं।
बाढ़ या तटबंधों की कटान सम्बन्धी सूचनाओं एवं सहायता के लिए बाढ़ खण्ड बलरामपुर द्वारा भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। बाढ़ खण्ड के कन्ट्रोल रूम के हेल्प लाइन नम्बरों 05263-232283 तथा 7706881121 पर कॉल करके मदद ली जा सकती है।

           हिंदी संवाद न्यूज़ से
            रिपोर्टर वी. संघर्ष
              9452137917
               बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने