बजाज फाउंडेशन के अध्यक्ष शिशिर बजाज और ट्रस्टी अपूर्व नयन बजाज ने ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए वर्धा गांवों का दौरा किया। 

बलरामपुर 6 सितंबर,-बजाज फाउंडेशन के अध्यक्ष शिशिर बजाज ने ट्रस्टी अपूर्व नयन बजाज के साथ वर्धा( महाराष्ट्र) के गांवों का तीन दिवसीय दौरा  किया। इस वार्षिक यात्रा का उद्देश्य 2009 से कमलनयन जमनालाल बजाज फाउंडेशन (KJBF) द्वारा कार्यान्वित विभिन्न कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के लाभार्थियों की समीक्षा करना और उनके साथ बातचीत करना था। इन प्रयासों ने वर्धा के 1,000 गांवों में 20 लाख से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

वर्धा से लौटे बजाज चीनी मिल इटईमैदा उतरौला यूनिट के कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन के ईस्टजोन के हेड केपी सिंह ने बताया कि वर्धा की तरह बलरामपुर में गांव का चयन कर फाउंडेशन के तरफ से जल्द ही विकासपरक योजनाएं संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप आत्मनिर्भरता और ग्रामीण सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए समुदायों को जलवायु परिवर्तन,ग्लोबल वार्मिंग और मिलावटी खाद्य श्रृंखलाओं के प्रभावों से निपटने में मदद करना। बजाज समूह अपनी कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत वर्धा में खेती के लिए जल उपलब्धता के लिए विशेष कार्यक्रम चल रहा है।
पिछले 15 वर्षों से,केजेबीएफ ने महत्वपूर्ण ग्रामीण चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस यात्रा के दौरान,पिता-पुत्र की जोड़ी ने स्थायी कृषि, जल संसाधन प्रबंधन,शिक्षा और आजीविका सृजन के क्षेत्रों में फाउंडेशन के हस्तक्षेप के प्रभाव को समझने के लिए किसानों,छात्रों और स्थानीय समुदायों के सदस्यों के साथ सीधे बातचीत की।
बजाज और अपूर्व नयन बजाज ने आर्वी-अष्टी नदी पुनर्जीवन स्थल के अंतर्गत सलधारा गांव का भी दौरा किया। उन्होंने केजेबीएफ,नाबार्ड और महाराष्ट्र सरकार के बीच सहयोगी नदी पुनरुद्धार कार्यक्रमों के आसपास चेक बांधों के चौड़ीकरण,गहरीकरण और निर्माण की समीक्षा की,इन पहलों से 10,000 एकड़ से अधिक कृषि भूमि को पानी की आपूर्ति हुई है और यह टिकाऊ कृषि का एक संपन्न मॉडल है। इसके अतिरिक्त. केजेबीएफ किसानों को पद्मश्री पुरस्कार विजेता सुभाष पालेकर द्वारा शुरू की गई प्राकृतिक खेती की तकनीकों से लैस और प्रशिक्षित कर रहा है,जो देशी गाय के गोबर और अन्य से बने जीवामृत,अंगियास्त्र,दशपर्णी जैसे प्राकृतिक कीटनाशकों के माध्यम से रसायन मुक्त खेती,पुनर्योजी मिट्टी प्रथाओं और पर्यावरण अनुकूल कीट प्रबंधन को बढ़ावा देता है। जैव अपशिष्ट।
किसानों ने अपने अनुभव साझा किए कि कैसे ये तकनीकें उन्हें अपने 1 एकड़ खेत के माध्यम से प्रति वर्ष 3-7 लाख रुपये कमाने में मदद कर रही हैं और खाद्य-श्रृंखला में रसायनों के दुष्प्रभावों से निपटने में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपट रही हैं। बल्कि इन प्रथाओं ने उनकी पैदावार में वृद्धि की है,लागत में कटौती की है,और अनियमित मौसम पैटर्न के खिलाफ लचीलापन बनाया है। प्राकृतिक कृषि पद्धतियों को अपनाकर,वे एक स्वस्थ और पर्यावरण के प्रति जागरूक भविष्य में योगदान दे रहे हैं।
शिशिर बजाज ने इस तरह की पहल के महत्व पर जोर देते हुए कहा,“जलवायु परिवर्तन के सामने,पानी के हमारे प्राकृतिक स्रोतों को संरक्षित करना और टिकाऊ कृषि को अपनाना अब एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। इन तकनीकों के माध्यम से,हम ग्रामीण समुदायों को इस परिवर्तन में सबसे आगे रहने के लिए सशक्त बना रहे हैं,और एक स्वस्थ और अधिक लचीले ग्रह पृथ्वी को सुनिश्चित कर रहे हैं।
 शिशिर बजाज और अपूर्व नयन बजाज ने किरण बीर सेठी की डिजाइन फॉर चेंज (डीएफसी) पहल में भाग लेने वाले स्कूलों का दौरा किया,जो बच्चों को समस्याओं की पहचान करने और समाधानों को नया करने के लिए सशक्त बनाता है,जिससे उन्हें अपने जीवन में बदलाव के सक्रिय एजेंट बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है,जिससे शिक्षा पर ध्यान केंद्रित हो गया। समाज.
केजेबीएफ ने युवा छात्रों में रचनात्मकता,नेतृत्व और जिम्मेदारी को बढ़ावा देते हुए इस शक्तिशाली कार्यक्रम को वर्धा के स्कूलों में एकीकृत किया है। कार्यक्रम छात्रों को अपशिष्ट प्रबंधन,जल संरक्षण,स्वच्छता और नवाचार के साथ समानता जैसी उनकी समस्याओं के समाधान की कल्पना करने की अनुमति देता है। 
अपूर्व नयन बजाज ने इस पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा,“डिजाइन फॉर चेंज कार्यक्रम ग्रामीण बच्चों के खुद को और अपने भविष्य को देखने के तरीके को बदल रहा है। उन्हें रचनात्मक रूप से सोचने और अपने समुदायों की समस्याओं का स्वामित्व लेने के लिए सशक्त बनाकर,हम नवाचार और नेतृत्व के बीज बो रहे हैं जिससे आने वाले वर्षों में भारत को लाभ होगा।

 फोकस आजीविका और आर्थिक स्थिरता पर लौट आया। शिशिर बजाज और अपूर्व नयन बजाज ने केजेबीएफ द्वारा समर्थित स्थानीय हस्तशिल्प उद्योगों और कोल्ड प्रेस्ड तेल मिलों का दौरा किया,जो महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समूहों को वैकल्पिक आय स्रोत उत्पन्न करने और वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने में मदद कर रहे हैं।
उन्होंने पिंपलखुटा गांव में सुचारा चारा एफपीओ और अन्य किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का भी दौरा किया,जो किसानों की सौदेबाजी की शक्ति में सुधार,इनपुट लागत को कम करने और अधिक आकर्षक बाजारों तक पहुंचने में सहायक रहे हैं। ये एफपीओ एक सहकारी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में महत्वपूर्ण हैं जो बाजार के उतार-चढ़ाव और जलवायु अप्रत्याशितता के खिलाफ किसानों की लचीलापन को बढ़ाता है।
अपनी यात्रा के समापन से पहले,शिशिर बजाज ने हल्दी उत्पादन के लिए जाने जाने वाले वेगैन गांव में एक मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का भी उद्घाटन किया और वृक्षारोपण अभियान का नेतृत्व करते हुए कहा,“हम न केवल आर्थिक विकास बल्कि सामुदायिक लचीलेपन को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं। अपने आजीविका कार्यक्रमों और एफपीओ के माध्यम से,हम ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहे हैं जहां किसान और कारीगर बाजार की अस्थिरता और जलवायु चुनौतियों के बावजूद भी फल-फूल सकें।''
ग्रामीण विकास की विरासत: वर्धा में केजेबीएफ के सीएसआर के 15 वर्ष
2009 में अपनी स्थापना के बाद से,कमलनयन जमनालाल बजाज फाउंडेशन वर्धा में सीएसआर प्रयासों का एक प्रमुख चालक रहा है। पिछले 15 वर्षों में,फाउंडेशन ने एकीकृत कार्यक्रमों को लागू करने के लिए स्थानीय समुदायों,सरकारी एजेंसियों और नागरिक समाज संगठनों के साथ साझेदारी की है,जिससे जिले भर के 1,000 से अधिक गांवों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।
टिकाऊ कृषि,जल संसाधन प्रबंधन,शिक्षा और आजीविका सृजन पर अपने फोकस के माध्यम से,केजेबीएफ ने 20 लाख से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक सशक्त बनाया है,आत्मनिर्भर समुदायों का निर्माण किया है जो अपनी चुनौतियों का समाधान करने और बेहतर भविष्य का निर्माण करने में सक्षम हैं।
ग्रामीण विकास के लिए फाउंडेशन का एकीकृत दृष्टिकोण आत्मनिर्भर भारत की व्यापक दृष्टि के साथ संरेखित है,जो गांवों को विकास और विकास की आत्मनिर्भर इकाइयां बनने के लिए सशक्त बनाता है।

आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम
शिशिर बजाज और अपूर्व नयन बजाज की यात्रा आत्मनिर्भर ग्रामीण समुदायों को बढ़ावा देने के लिए बजाज फाउंडेशन की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। क्षमता निर्माण,सतत विकास और स्थानीय हितधारकों को सशक्त बनाने के माध्यम से,केजेबीएफ वर्धा में ग्रामीण परिवर्तन में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।

           हिन्दी संवाद न्यूज़ से
            रिपोर्टर वी. संघर्ष
           

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने