मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अभिषेक जैन ने बताया कि अस्पताल में रोगियों की देखभाल में उनके परिवारों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इसी को ध्यान में रखते हुए, पन्ना जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, देवेंद्रनगर में 'केयर कम्पैनियन प्रोग्राम' शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के मानकों में सुधार करना है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्यप्रदेश द्वारा मातृ और शिशु स्वास्थ्य को सुदृढ़ करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें 'नूरा हेल्थ' संस्था तकनीकी सहायता प्रदान कर रही है।

इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों को स्वास्थ्य शिक्षा देना है, ताकि वे बेहतर देखभाल कर सकें। विशेष सत्रों के माध्यम से परिवार के सदस्यों को मातृ और शिशु स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक चिकित्सा कौशल सिखाए जाते हैं। प्रशिक्षित नर्सें वार्ड में मरीजों की देखभाल के साथ-साथ माताओं और परिवार वालों को नवजात और मातृ देखभाल के बारे में जानकारी देती हैं।

यह कार्यक्रम 'यूएसएड इनोवेशन फाउंडेशन' के सहयोग से चलाया जा रहा है। प्रशिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए फ्लिप-चार्ट, हैंडआउट, गुड़िया प्रदर्शन और पोस्टर जैसे साधनों का उपयोग किया जाता है, जिससे वास्तविक जीवन के उदाहरणों के माध्यम से देखभाल के महत्व को समझाया जाता है। प्रशिक्षण स्थानीय भाषाओं में दिया जाता है, जिससे सभी प्रतिभागियों को इसे समझने में आसानी होती है।

सूत्रों के बाद परिजनों को व्हाट्सएप सेवा और यूट्यूब वीडियो जैसे डिजिटल माध्यमों के जरिए निरंतर सहायता प्रदान की जाती है। पिछले छह महीनों में, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवेंद्रनगर में 129 सत्रों के जरिए 923 से अधिक परिजनों को स्वास्थ्य शिक्षा दी गई है। भविष्य में इस कार्यक्रम को और प्रभावी बनाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने