राजकुमार गुप्ता
मथुरा। मथुरा के सदर बाजार में होने वाली  ऐतिहासिक रामलीला जो पिछले 54 वर्षों से लगातार हो रही है इस बार और ऐतिहासिक और अद्भुत होगी श्री रामलीला सभा सदर बाजार की विवरण पुस्तिका विमोचन के अवसर पर यह जानकारी समिति के अध्यक्ष भोले यादव ने दी। पुस्तक का विमोचन जिला पंचायत अध्यक्ष किशन चौधरी के हाथों हुआ। पुस्तक विमोचन के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष किशन चौधरी ने कहा के प्रभु श्री राम प्रत्येक भारतवासी का आदर्श हैं। वे मर्यादा पुरुषोत्तम हैं, जिन्होंने अपने आदर्श जीवन से संसार को धर्म, सत्य और कर्तव्य का मार्ग दिखाया। उनके व्यक्तित्व में धैर्य, संयम, प्रेम और करुणा का समावेश है। राम ने न केवल एक आदर्श पुत्र, भाई, पति और राजा के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया, बल्कि समाज में उच्च आदर्शों की स्थापना भी की। उनके जीवन की हर घटना, चाहे वह वनवास हो, सीता की खोज हो, या रावण का वध—हर परिस्थिति में उन्होंने धर्म और सत्य का पालन किया। उनके आदर्शों पर चलकर जीवन को सही दिशा में ले जाया जा सकता है। उनका नाम लेने मात्र से मन में शांति, प्रेम और संतोष का भाव उत्पन्न होता है। इसलिए जरूरी है की हम अपने बच्चों मैं प्रभु श्री राम के संस्कार डालें ताकि वो बड़े होकर एक सशक्त राष्ट्र निर्माण के भागी बनें। 
और अधिक जानकारी देते हुए समिति के अध्यक्ष भोले यादव ने बताया  विगत 54 वर्षों से अनवरत होती रही श्री रामलीला इस वर्ष भी सदर बाजार के रामलीला ग्राउंड में आयोजित होगी रामलीला का आयोजन 2 अक्टूबर से प्रतिदिन रात 7.30 बजे से होगा इस वर्ष रामलीला में विश्व विख्यात रामलीला श्री राम शर्मा जी निमाई महाराज वृंदावन वालों के द्वारा की जाएगी रामलीला के सभी पात्र लीला में जान डाल देंगे। रामलीला के साथ-साथ उसमें होने वाले विभिन्न आयोजन जिसमें धनुष बाण लीला, लंका दहन, राम बारात एवं विख्यात रावण वध मेला आकर्षण के मुख्य केंद्र होंगे मेरा सभी धर्मावलंबी जनता से निवेदन है कि रामलीला में पहुंचकर कलाकारों का मनोबल बनाएं एवं अपने परिवार एवं बच्चों में धर्म एवं संस्कृति का प्रचार होने दें। 
इससे पूर्व कमेटी के सदस्यों ने मुख्य अतिथि किशन चौधरी एवं अन्य अतिथियों का पटका पहनकर स्वागत किया। इस मौके पर रविंद्र कुमार भारद्वाज उपाध्यक्ष बांके बिहारी शर्मा उपाध्यक्ष विष्णु सैनी महामंत्री अनिल कुमार अग्रवाल कोषाध्यक्ष हरेश कुमार शर्मा मुख्य व्यवस्थापक अजय कुमार सैनी दशहरा मेला व्यवस्थापक माधव उपमन्यु संयोजक भूरीसिंह सैनी लीला संयोजक आलोक शर्मा, राजू यादव, संजय सैनी, भीका यादव, संगम श्रीवास्तव, किशोरी यादव, भज्जी याद, रघु यादव, दीपक यादव, राहुल शर्मा, बबलू शर्मा आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने