उतरौला बलरामपुर नगर में मंगलवार को गणेश चतुर्थी के समापन के अवसर पर गणेश प्रतिमा विसर्जन का जुलूस बड़े ही धूमधाम और धार्मिक उत्साह के साथ निकाला गया। यह जुलूस अपने मुख्य मार्ग से होकर डाकखाना, चांद मस्जिद, से वापस होकर बड़ी मस्जिद, ज्वाला महारानी मन्दिर, हनुमानगढ़ी मन्दिर, पिपलेश्वर महादेव मन्दिर गोण्डा मोड़ जैसे प्रमुख स्थलों से गुजरते हुए पिपरा घाट पर पहुंचाकर, जहां भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विधि विधान के साथ विसर्जन किया गया।
जुलूस के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भागीदारी देखने को मिली। इस जुलूस में पुरुष, महिलाएं और बच्चे सभी भगवान गणेश के प्रति अपनी गहरी आस्था और भक्ति प्रकट करते हुए पूरे मार्ग में नृत्य करते हुए नजर आ रहे थे। भक्ति गीतों की धुनों पर थिरकते हुए श्रद्धालु गणेश जी को विदाई देते समय भाव-विभोर हो रहे थे। इस अवसर पर जमकर अबीर गुलाल उड़ाए गए,जो क्षेत्र की सांस्कृ तिक परम्परा का अभिन्न हिस्सा रहा है, और जिसने इस आयो जन को और भी भव्यता प्रदान की।
कल के जुलूसे मोहम्मदी के दौरान हुई देशविरोधी नारे बाजी से सबक लेते हुए प्रशासन ने इस बार सुरक्षा के पुख्ताइंतजाम किए थे। जुलूस मार्ग के हर महत्वपूर्ण स्थल पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। इसके अलावा, जुलूस की पूरी निगरानी ड्रोन कैमरों के जरिए की जा रही थी, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना या असामाजिक गतिविधि पर तुरन्त कार्रवाई की जा सके। ड्रोन कैमरों की मदद से हर गति विधि पर पैनी नजर रखी गई थी और सुरक्षा बल हर समय चौकस रहे।पिपरा घाट पर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन पूरे विधि- विधान के साथ किया गया। विसर्जन से पूर्व श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश की आरती और पूजन किया, और सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की।भगवान गणेश की विदाई करते समय श्रद्धालुओं के मन में अगले वर्ष उनके पुनः आगमन की उम्मीद की।
पूरे आयोजन के दौरान प्रशासन की मुस्तैदी और सुरक्षा के कड़े प्रबन्धों के कारण किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटी। पुलिस और प्रशासन की चुस्ती के चलते जुलूस शांति पूर्ण के साथ समापन हुआ। ड्रोन कैमरों और सुरक्षा बलों की सक्रि यता के कारण यह आयोजन बिना किसी बाधा के समाप्त हो गया, जिससे प्रशासन की सजगता की सराहना की जा रही है।
उतरौला बाजार में गणेश विसर्जन का यह भव्य आयोजन न केवल धार्मिक श्रद्धाऔर भक्ति का प्रतीक था, बल्कि समाज में एकता भाई चारे और सांप्रदायिक सौहार्द का सन्देश भी दे गया है। पुलिस प्रशासन की सूझबूझ और सुरक्षा प्रबन्धन की बदौलत यह आयोजन शान्ति और अनुशासन के साथ सम्पन्न हुआ, जिससे क्षेत्र में सामाजिक समरसता और सांस्कृ तिक धरोहर का महत्व और भी स्पष्ट हो गया है जूलूस के दौरान उपजिलाधिकारी अवधेश कुमार क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र सिंह, प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार दूबे पेट्रोलिंग कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।इस अवसर पर चेयरमैन प्रतिनिधि अनूप गुप्ता,संतोष कशौधन,शिव कुमार कशौधन,फरीन्द्र गुप्ता,रितिक कशौधन,उज्जवल सोनी,अमितकुमार,रोहित राज गुप्ता,विष्णु गुप्ता सहित भारी संख्या में श्रध्दालु मौजूद रहे।

          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
         असगर अली की रिपोर्ट
          उतरौला बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने