तुलसीपुर बलरामपुर लगभग 50 वर्ष पूर्व टाउन एरिया तुलसीपुर पुरानी बाजार की जो लगभग 1 किलोमीटर लंबी सीमेंटेड सड़क बनी थी अब बेहद जर्जर व क्षतिग्रस्त हो चुकी है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। राहगीरों के लिए पैदल चलना मोहाल है।
 ई-रिक्शा हनुमानगढ़ी मंदिर से पुरानी बाजार उबड खाबड़ रास्ते पर सवारी ले जाना मुनासिब नहीं समझते।
     नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय फिरोज पप्पू का उक्त सड़क निर्माण ड्रीम प्रोजेक्ट में था शासन से धन की स्वीकृति भी हो गई थी पर अनेक प्रकार के संकट आते गए और सड़क निर्माण टलता गया। उनकी पत्नी अध्यक्ष श्रीमती कहकंशा फिरोज सपनों को साकार करने के लिए अपने दूसरे कार्यकाल में ही बीड़ा उठाई थी।
     उक्त विषयों पर चर्चा हेतु बुधवार को पुरानी बाजार निवासियों संग सड़क निर्माण सहयोग हेतु एक बैठक आयोजित की गई जिसमें प्रतिनिधि पुत्र अदनान व अधिशासी अधिकारी प्रवीण दुबे मौजूद रहे। श्री दुबे ने उपस्थित नागरिकों को बताया की लगभग 1 किलोमीटर सीमेंटेड सड़क का पुनर्निर्माण स्थानीय मिल चुंगी नाके से 14 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ होगा सभी नगर वासियों से अपील है कि नाली के ऊपर चबूतरा सीढी आदि स्वयं हटा लें जिससे सड़क चौड़ी हो जाए और आवागमन में बाधा ना बने।
    अध्यक्ष प्रतिनिधि अदनान ने संबोधन में कहा कि मेरे मरहूम पिता का यह सड़क निर्माण सपना था आप सभी लोग सहयोग करें जिससे एक मजबूत व बेहतरीन चौड़ी सड़क निर्मित हो सके। बताया की पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना अंतर्गत उक्त लगभग 1किलोमीटर की लंबी सड़क निर्माण हेतु दो करोड रुपए की धन स्वीकृत भी हो गई है 4:15 मीटर चौड़ी सड़क बननी है दोनों तरफ आरसीसी नाली व स्ट्रीट लाइट के इतर अमृत जल योजना से दोनों दिशा में पेयजल की पाइप लाइन भी बिछाई जाएगी। नई पाइप लाइन से निशुल्क जल कनेक्शन दिया जाएगा। नवनिर्मित नाली कवर्ड रहेगी जिससे सफाई कर्मी आसानी से ढक्कन हटाकर सफाई कर सकें। सड़क के गुणवत्ता के प्रश्न पूछने पर उन्होंने बताया कि जैसे पूर्व निर्माण में अध्यक्ष स्वर्गीय राजकुमार लाल श्रीवास्तव को स्मरण किया जाता है और भी आधुनिक तरीके से मजबूत सड़क का निर्माण होगा। प्रकाश के लिए भी आधुनिक तरीकों का प्रयोग किया जाएगा शक्तिपीठ देवीपाटन जो नगर पंचायत सीमा के अंतर्गत है तथा मुख्यमंत्री जी का अध्यात्म केंद्र भी है नगर पंचायत स्वच्छ सफाई सुंदर वह हर सुविधा नागरिकों को मुहैया कराने के लिए तत्पर है। देवीपाटन मंडल का यह सड़क मॉडल सड़क साबित होगा।
      शिव मंदिर पर हुई बैठक में पूर्व सभासद जीवनलाल सोनी विजय प्रताप सोनी राजकुमार रामदयाल प्रदीप गुप्ता रवि गुप्ता मनीष गुप्ता आदि ने चबूतरा सीढी आदि हटाने की सहमति दी तथा यह भी सुझाव दिया कि सड़क को तोड़कर ही नई सड़क बनाई जाय। कुछ लोग यह भी कह रहे थे कि सकरी सड़क को चौड़ी सड़क बनाने के लिए हम लोग 4 से 5 फुट अपने घर को तोड़कर देने को तैयार हैं जिस पर आम सहमति तो नहीं बन पाई अलबत्ता ईओ0 ने कहा की स्टांप पेपर पर अपनी भूमि जितना देना चाहते हो लिखित रूप से दे सकते हैं। घंटो चली बैठक में 14अक्टूबर से सड़क निर्माण में सहयोग देने की बात सर्वसम्मत से तय हुई।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने