जौनपुर। शिक्षा से अपेक्षित संस्कार व विचार पैदा होते हैं: मुरली पाल

खुटहन, जौनपुर। शिक्षा व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में शक्ति पुंज का काम करती है। शिक्षा से अपेक्षित संस्कार व विचार पैदा होते हैं। आज सामाजिक विमर्श के नाम पर तमाम तरह के भ्रम रचे जा रहे हैं। इस भ्रम को शिक्षा से ही दूर किया जा सकता है। उक्त बातें बतौर मुख्य अतिथि आरएसएस काशी प्रांत के प्रांत कार्यवाह मुरली पाल ने क्षेत्र के पं.दीनदयाल उपाध्याय बालिका इंटर कॉलेज रुस्तमपुर में मेधावियों को विद्यावती प्रेरणा पुरस्कार प्रदान करने के दौरान कहीं। 

गौरतलब है कि क्षेत्र रुस्तमपुर की पूर्व प्रधान विद्यावती पांडेय की स्मृति में शिक्षा : मानव विकास की आधारशिला विषय पर ब्लॉक स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। मुख्य अतिथि मुरली पाल ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि लेखन के लिए प्रमाणिक जानकारी और भाषा पर पकड़ आवश्यक है। यह दोनों चीजें अध्ययन से ही प्राप्त होती हैं। कहा कि दुनिया से तालमेल मिलाने के लिए हमें आधुनिक साधनों का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन साधना से नहीं हटना चाहिए न ही अपनी परंपराओं से विमुख होना चाहिए। सनातन संस्कृति दुनिया की सबसे प्राचीन और समृद्ध संस्कृति है। जिसे जानना और अपनाना आज की पीढ़ी के लिए नितांत आवश्यक है। शिक्षा की बदौलत ही प्रचानी भारत विश्व गुरु था। आज फिर से भारत विश्व गुरु बनने की राह पर खड़ा है। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने सपनों को साकार करने लिए कठिन परिश्रम, कठोर संयम और दृढ़ अनुशासन धारण करना चाहिए। सकारात्मक सोच और मजूबत संकल्प से व्यक्ति नित नए सोपान प्राप्त करता है।

बतौर विशिष्ट अतिथि बदलापुर के विधायक रमेशचंद्र मिश्र ने कहा कि बच्चों को उनकी प्रतिभा के अनुसार आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना अभिभावकों का कर्तव्य है। बच्चों पर अनावश्यक रूप से अपनी अपेक्षाओं का बोझ नहीं थोपना चाहिए। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि उन्हें अच्छे समाजसेवक और राजनेता बनने के विषय में भी सोचना चाहिए। विधायक रमेशचंद्र मिश्र ने कहा कि आज समाज में तरह-तरह के भेदभाव व सामाजिक बुराइयां फैलती जा रही हैं जिसे शिक्षा के ही माध्यम से दूर किया जा सकता है। कहा कि समाज की एकता और सामाजिक सद्भाव के लिए अच्छी शिक्षा और संस्कार बेहद आवश्यक हैं। 

विद्यावती प्रेरणा पुरस्कार पाने वाले होनहारों में वरिष्ठ वर्ग में नेशनल इंटर कॉलेज के कक्षा बारहवीं की छात्रा दीक्षा विश्वकर्मा को प्रथम, श्रमजीवी बालिका विद्यालय गायत्रीनगर के नौवीं की छात्रा अनुष्का पाल को द्वितीय व सेंट जोवियर्स वर्ल्ड स्कूल के नौवीं कक्षा की छात्रा समृद्धि सिंह को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि श्रमजीवी बालिका विद्यालय के कक्षा नौवीं की छात्रा अंशिका सिंह, नेशनल इंटर कॉलेज के दसवीं की छात्रा सौम्या दुबे, ग्राम विकास इंटर कॉलेज खुटहन के दसवीं के छात्र भीम यादव, नेशनल इंटर कॉलेज के छात्र अर्पित पांडेय, अनुरूप बालिका विद्यालय अकबरपुर की छात्रा शुभा विश्वकर्मा तथा ग्रामीण विकास इंटर कॉलेज पटैला की छात्रा दीक्षा यादव को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। 

जूनियर वर्ग में पं.दीनदयाल उपाध्याय बालिका इंटर कॉलेज, रुस्तमपुर के कक्षा सातवीं के छात्र सक्षम शुक्ला को प्रथम, एसजीएम कॉन्वेंट स्कूल पटैला के आठवीं कक्षा के छात्र महक अग्रहरि को द्वितीय तथा श्रमजीवी बालिका विद्यालय विद्यालय, गायत्रीनगर की छात्रा अंशिका यादव को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जूनियर वर्ग में सांत्वना पुरस्कार के लिए मां भगवती इंटरनेशनल स्कूल, पट्टीनारेंद्रपुर के छठवीं कक्षा के छात्र राहुल रंजन श्रीवास्तव तथा एमएचएम मुनीर खान एमबी स्कूल की छात्रा शहजादी को चुना गया। अतिथियों ने सभी विजेता प्रतिभागियों को प्रोत्साहन राशि और प्रमाण पत्र देकर समानित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार सुभाष पांडेय व संचालन डॉ.आरसी पांडेय ने किया। विद्यालय के प्रबंधक श्रीकृष्ण पांडेय ने सभी आगतों का स्वागत किया। प्रतियोगिता समन्वयक प्रधानाचार्या प्रिया पांडेय रहीं। जगदीश पांडेय, गुड्डू उपाध्याय, आकाश सिंह, शैलेशचंद्र मिश्र, दिलीप मिश्र, जनार्दन तिवारी, देवतादीन यादव, उमाशंकर तिवारी, डॉ.अनिल तिवारी, आदित्य तिवारी, अजीत यादव, विमल दूबे, शेष दूबे, अशोक मिश्र, हीरालाल गौतम, विजय यादव, विकास श्रीवास्तव व सुशांत मिश्र आदि मौजूद रहें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने