मनरेगा कार्यों की ड्रोन तकनीक से निरंतर निगरानी

बांदा में मनरेगा कार्यों का हकीकत परखेंगे ड्रोन कैमरे

बांदा जनपद की 20 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी ड्रोन टीम

वित्तीय वर्ष 2023-24 में किये गये कार्यों को देखेगी टीम

मनरेगा योजनांतर्गत किये गये कार्यों को परखेगी ड्रोन टीम

लखनऊ: 02 सितम्बर, 2024

उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व निर्देशन में ग्राम्य विकास विभाग की ग्रामोन्मुखी योजनाओं का क्रियान्वयन जहां बेहतर तरीके से किया जा रहा है, वहीं योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में कहीं घालमेल न होने पाये, इसके लिए सतत् रूप से निगरानी किये जाने की व्यवस्था की गयी है। मनरेगा योजनांतर्गत कार्यों की गुणवत्ता पर प्रभावी व पैनी नजर रखने के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। मनरेगा कार्यों की ड्रोन तकनीक से वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी कर निगरानी का कार्य निरंतर जारी है। राज्य मुख्यालय स्तर पर तैनात टीम द्वारा जनपदों में जाकर कार्यों की निरंतर ड्रोन तकनीक से विडीयोग्राफी/फोटोग्राफी का कार्य किया जा रहा है, इसी क्रम में अब टीम बांदा जनपद का भ्रमण कर योजनांतर्गत किये गये कार्यों की परखेगी।
मनरेगा योजना के अन्तर्गत कार्यस्थलों पर निगरानी ड्रोन प्रणाली के माध्यम से भी की जा रही है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशो के क्रम में राज्य मनरेगा मुख्यालय पर ड्रोन टीम तैनात की गयी थी। राज्य स्तरीय ड्रोन टीम का उपयोग मनरेगा कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नियमित निरीक्षण/निगरानी के लिये किया जा रहा है।
आयुक्त, ग्राम्य विकास श्री जी0एस0 प्रियदर्शी द्वारा बांदा जनपद की 20 ग्राम पंचायत में वर्ष 2023-24 में मनरेगा के अन्तर्गत करायें गये सभी कार्यों की ड्रोन टीम से वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी कर निरीक्षण/निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। इस सम्बन्ध में बांदा जनपद के मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह  ड्रोन टीम को  सहयोग प्रदान करने हेतु अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें।
निर्धारित रोस्टर के अनुसार बांदा जनपद के अलग-अलग विकास खण्डों की 20 ग्राम पंचायतों में 5 सितंबर से 11 सितंबर तक ड्रोन टीम सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने