एम एल के पी जी कॉलेज सभागार में मैक्स हॉस्पिटल लखनऊ, राष्ट्रीय सेवा योजना व रोटरी क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में चिकित्सकों ने अपने हृदय की सुरक्षा व देखभाल आदि के बारे में विधिवत जानकारी दी।
       सोमवार को आयोजित गोष्ठी का शुभारंभ मैक्स हॉस्पिटल के चिकित्सक व मुख्य वक्ता डॉ सौरभ कुमार सिंह, कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो0 पी के सिंह,रोटरी क्लब अध्यक्ष अभिषेक सिन्हा व एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनामिका सिंह ने किया। उपस्थित शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए डॉ सौरभ सिंह ने कहा कि हर दिन, हृदय लगभग 100,000 बार धड़कता है, जो लगातार आपके शरीर में संचार प्रणाली के माध्यम से लगभग 5 लीटर रक्त पंप करता है। जब हृदय और संचार प्रणाली ठीक से काम नहीं करती हैं, तो इससे हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं।धूम्रपान हृदय और रक्त संचार संबंधी रोग विकसित होने का एक प्रमुख जोखिम कारक है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने से दिल का दौरा और स्ट्रोक का जोखिम लगभग तुरंत कम हो जाता है।हृदय रोग को रोकने का सबसे अच्छा तरीका जीवनशैली के जोखिम कारकों को प्रबंधित करना है। आप: हृदय के लिए स्वस्थ भोजन खाएं: एक स्वस्थ भोजन योजना में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और मछली शामिल हैं। यदि आपको हृदय रोग का उच्च जोखिम है, तो आपको अपने नमक के सेवन पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। उन्होंने हृदय गति रुकने पर तात्कालिक उपाय के बारे में भी जानकारी दी। डॉ महेश वर्मा ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति जितना सकारात्मक सोच और विचार के साथ प्रसन्न रहने का प्रयास करेगा उतना ही हृदय रोग का जोखिम उसे कम होगा।  कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो0 पी के सिंह ने कहा कि ऐसे गोष्ठियों के आयोजन से सभी को लाभ प्राप्त होता है जो उनके सुखद जीवन में सहायक सिद्ध होगा। रोटरी क्लब अध्यक्ष अभिषेक सिन्हा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। गोष्ठी का संचालन करते हुए एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनामिका सिंह ने सभी का स्वागत किया।
     इस अवसर पर प्रो0 वीणा सिंह,प्रो0 रेखा विश्वकर्मा, प्रो0 एस पी मिश्र,डॉ प्रमोद श्रीवास्तव, लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान, डॉ शरद सिंह,राजेन्द्र कृष्ण श्रीवास्तव, अनिल अग्रवाल, अनमोल,अंकित ,सोनू पाठक, डॉ वंदना सिंह,सीमा पाण्डेय व गौरी पूरी आदि मौजूद रहे।

         हिन्दी संवाद न्यूज से
          रिपोर्टर वी. संघर्ष
            9452137917
              बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने