बलरमपुर एम० एल० के० पी०जी० कॉलेज बलरामपुर के वनस्पति विज्ञान विभाग  द्वारा फ़्लोरीकल्चर प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसके अंतर्गत सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि, सचिव, प्रबंध समिति, रिटा० लेफ्टिनेंट कर्नल आर० के० मोहन्ता सर, विभागाध्यक्ष डॉ राजीव रंजन ने समारोह का शुभारंभ  ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के चित्र पर  माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित करके किया । इसके पश्चात विभागाध्यक्ष वनस्पति विज्ञान डॉ राजीव रंजन ने मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल मोहन्ता जी का माल्यार्पण व बैज अलकंरण करके स्वागत किया।कार्यक्रम में विभागाअध्यक्ष डॉ राजीव रंजन ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि फ़्लोरीकल्चर (फूलों की खेती) के इस सर्टिफ़िकेट कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को बागवानी और फूलों की व्यावसायिक खेती में कौशल प्रदान करना है, 
जिससे उन्हें इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। पिछले वर्ष फ्लोरीकल्चर कार्यक्रम के तहत छात्रों को फूलों की विभिन्न प्रजातियों की खेती, उनकी देखभाल, और व्यावसायिक इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया गया था।हमारा यह पाठ्यक्रम छात्रों को कई अवसर प्रदान करेगा जिससे मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित हो सकेगा और एक नये रोजगार की सर्जना होगी। वर्तमान में अंतर्राज्यीय बाज़ार में फूल पौधे की बढ़ती माँग को देखते हुए हमारा प्रयास है कि हमारे बच्चे इस क्षेत्र में बहुत आगे तक जाकर अपना और महाविद्यालय का नाम रोशन करें ।
मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल मोहन्ता ने सभी छात्र-छात्राओं को आशीर्वचन देते हुए  कहा कि "फ़्लोरीकल्चर में युवाओं के लिए रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। यह कार्यक्रम छात्रों को स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए प्रेरित करता है। डॉ मोहम्मद अकमल ने फ़्लोरीकल्चर से संबंधित रोजगारपरक पाठ्यक्रम के बारे मे सभी को अवगत कराया व कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ शिव महेंद्र सिंह ने किया। कार्यक्रम के अंत में श्री श्रवण कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर श्री राहुल यादव, श्री राहुल कुमार, डॉ वी पी सिंह, विपिन तिवारी, सौम्या शुक्ला, राशि सिंह, रिया पांडेय, धर्मेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। समारोह का समापन प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ, जहां सभी प्रतिभागियों को सर्टिफ़िकेट देकर सम्मानित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने