मुख्यमंत्री ने चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
तथा चिकित्सा शिक्षा विभागों के कार्यों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने उ0प्र0 में चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया, चिकित्सा के क्षेत्र के इन्फ्रास्ट्रक्चर में लगातार वृद्धि हो रही : मुख्यमंत्री

आज उ0प्र0 के 64 जनपद मेडिकल कॉलेज की सुविधा से आच्छादित,
 असेवित जनपद शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज से आच्छादित होंगे

प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरुप 70 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के प्रदेशवासियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ देने के कार्यां व प्रक्रियाओं को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश

आगामी 02 माह संचारी रोगों के दृष्टिगत अत्यन्त संवेदनशील, विशेष
अभियान के माध्यम से संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरुक
करते हुए अन्तर्विभागीय समन्वय से स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यों को आगे बढ़ाया जाये

जनपदों में ब्लड बैंक व ब्लड सेपरेशन यूनिट क्रियाशील रहें

जनपद गाजियाबाद में एम्स का सैटेलाइट सेंटर स्थापित होने जा रहा,
इसके लिये सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को समय से पूर्ण किया जाए

जनपद बलरामपुर में के0जी0एम0यू0 के सैटेलाइट
सेंटर की निर्माण प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाये

विशेषज्ञ डॉक्टर्स को अच्छे मानदेय व कार्य के
अनुसार इंसेंटिव की सुविधा के साथ जोड़ा जाए

सभी मेडिकल कॉलेज चिकित्सकीय उपकरणों के अनुरक्षण
के लिए कॉर्पस फण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करें


लखनऊ : 23 सितम्बर, 2024

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभागों के कार्यों की समीक्षा की तथा इस सम्बन्ध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने प्रदेश में चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया है। चिकित्सा के क्षेत्र के इन्फ्रास्ट्रक्चर में लगातार वृद्धि हो रही है। आज उत्तर प्रदेश के 64 जनपद मेडिकल कॉलेज की सुविधा से आच्छादित हैं। असेवित जनपद शीघ्र ही मेडिकल कॉलेज से आच्छादित होंगे।
मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरुप 70 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के प्रदेशवासियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने इस सम्बन्ध में विभाग को सभी आवश्यक कार्य व प्रक्रियाओं को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये, ताकि अधिक से अधिक पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल सके।    
प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017 में डेंगू मलेरिया, इंसेफेलाइटिस, कालाजार, चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए विशेष अभियान का शुभारम्भ किया था। इसके अच्छे परिणाम हम सबके सामने हैं। इन परिणामों को देख कर ही राज्य सरकार प्रतिवर्ष माह अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर में अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से संचारी रोग नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाती है। इसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को संचारी रोगों के बारे में जागरुक किया जाता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी 02 माह संचारी रोगों के दृष्टिगत अत्यन्त संवेदनशील हैं। विशेष अभियान के माध्यम से संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरुक करते हुए अन्तर्विभागीय समन्वय से स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यों को आगे बढ़ाया जाये। जनपदों में ब्लड बैंक व ब्लड सेपरेशन यूनिट क्रियाशील रहें। विगत 17 सितम्बर से आगामी 02 अक्टूबर तक चल रहे ‘स्वच्छता पखवाड़े’ के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को साफ सफाई व स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाये।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद गाजियाबाद में एम्स का सैटेलाइट सेंटर स्थापित होने जा रहा है। इसके लिये सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को समय से पूर्ण किया जाए। इसी प्रकार जनपद बलरामपुर में के0जी0एम0यू0 के सैटेलाइट सेंटर की निर्माण प्रक्रिया के कार्यों को भी तेजी से आगे बढ़ाया जाये।
सभी मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में साफ-सफाई व स्वच्छता की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सभी चिकित्सालयों में डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ व अन्य कार्मिक जवाबदेही के साथ कार्यों को क्रियान्वित करें, ताकि सरकार की मंशा के अनुरुप लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके। डॉक्टर्स इमरजेंसी केसों को पूरी संवेदनशीलता के साथ देखें। ‘102’ व ‘108’ एम्बुलेंस सेवा अच्छा कार्य कर रही हैं। इनके कार्यों को और बेहतर किया जाए। सभी चिकित्सालयों में सुरक्षा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग प्रिंसिपल्स, डॉक्टर्स व अन्य सहयोगी स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाएं। विशेषज्ञ डॉक्टर्स को अच्छे मानदेय व कार्य के अनुसार इंसेंटिव की सुविधा के साथ जोड़ा जाए। राज्य सरकार ईज ऑफ लिविंग व ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। प्राइवेट हॉस्पिटल्स के बेहतर कार्यों को देखते हुए उनके रजिस्ट्रेशन की समयावधि को कम से कम तीन से पांच वर्ष तक किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेज अपने यहां चिकित्सकीय उपकरणों यथा एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउण्ड मशीन, सी0टी0 स्कैन, एम0आर0आई0 मशीन व लिफ्ट इत्यादि के अनुरक्षण कार्यों के लिए कॉर्पस फण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करें। विभाग कोरोना कालखण्ड में कार्य करने वाले हेल्थ वॉलण्टियर्स के अनुभवों का लाभ उठाये।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक, चिकित्सा, स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री मयंकेश्वर शरण सिंह, मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------


--

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने