डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक




बहराइच/ ब्यूरो । कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने पुलिस व परिवहन विभाग को निर्देश दिया हिट-एण्ड-रन से सम्बन्धित प्रकरणों में प्रभावित परिवारों को (सोलेसियन स्कीम) मोटर दुर्घटना मुआवज़ा से लाभान्वित किया जाय। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि ई-रिक्शा की अवैध चार्जिंग के सम्बन्ध में प्रवर्तन की कार्यवाही करें तथा जिन स्थानों पर चार्जिंग की जाती है उन्हें घरेलू से व्यावसायिक कनेक्शन परिवर्तित किया जाय। 
डीएम ने गन्ना व परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कोहरे व धुंध से होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु शरद ऋतु से पूर्व ही वाहनों विशेषकर गन्ना ढुलाई में प्रयुक्त होने वाले वाहनों/ट्रैक्टर ट्रालियों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप चस्पा करवाएं। डीएम ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर नगर की सड़कों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव शासन को भिजवाया जाय। उ.प्र.रा.स.परि. निगम के एआरएम ने बताया कि रोडवेज़ के आस-पास के स्थानों से टैक्सी स्टैण्ड संचालित होने से विभाग को राजस्व की हानि हो रही है। इस सम्बन्ध में डीएम द्वारा निर्देश दिये गये नगर मजिस्ट्रेट, सीओ, एआरएम, ईओ व एआरटीओ संयुक्त रूप से जांच कर समस्या का समाधान कराएं। 
डीएम ने ईओ को यह भी निर्देश दिया गया कि नगर क्षेत्र में उपयुक्त स्थान पर टैक्सी स्टैण्ड बनवाकर विभिन्न स्थानों पर संचालित स्टैण्डों को वहां पर शिफ्ट करा दिया जाय। डीएम ने परिवहन व पुलिस विभाग को निर्देश दिया कि यातायात नियमों की जानकारी जन-जन तक पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से वाल राईटिंग, हैण्डबिल्स, होर्डिंग्स व बैनर इत्यादि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करायें साथ ही सम्पूर्ण समाधान दिवस, चौपालों, विकिसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों इत्यादि के अवसर पर भी सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी उपलब्ध करायी जाय तथा स्कूली छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों एवं संकेतों के बारे में भी जागरूक किया जाय। 
डीएम ने निर्देश दिया कि स्कूल वाहनों का मानक के अनुसार संचालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए ठोस कार्यवाही की जाय तथा ऐसे स्कूल जो नियमों की अनदेखी करें उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही भी की जाय। उन्होंने स्कूल वाहनों के चालकों का स्वास्थ्य एवं ड्राईविंग प्रशिक्षण भी कराये जाने का निर्देश दिया। डीएम ने पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि समय-समय पर अवैध रूप से संचालित वाहनों की सघन चेकिंग कर उनके विरूद्ध कठोर प्रवर्तन कार्रवाई की जाय।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक नगर रामानन्द कुशवाहा, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, एआरटीओ प्रवर्तन ओ.पी. सिंह, जिला गन्ना अधिकारी आनन्द शुक्ला, ईओ प्रमिता सिंह, अधि.अभि. लो.नि.वि. प्रदीप कुमार व अमर सिंह, विद्युत के शैलेन्द्र कुमार व रंजीत कुमार, बीएसए आशीष कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
                  

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने