अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं कम्प्यूटर फेस्टिवल ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2024’ का तीसरा दिन

तकनीकी ज्ञान व कला-कौशल का 

अभूतपूर्व प्रदर्शन दिखा मैकफेयर इण्टरनेशनल में

लखनऊ, 8 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किये जा रहे मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024 के तीसरे दिन आज विज्ञान, गणित एवं कलात्मक प्रतिभा का अभूतपूर्व प्रदर्शन देखने को मिला। मैकफेयर इण्टरनेशनल में तीसरे दिन आज भूटान, श्रीलंका, नेपाल एवं देश के विभिन्न प्रान्तों के प्रतिष्ठित विद्यालयों की  छात्र टीमों ने यूरेका (साइंस क्विज़), मॉडल डिस्प्ले, मैब-रोबो रेस, ग्रुप डिस्कषन एवं डिस्कवरी (साइंस क्विज़) आदि दिलचस्प प्रतियोगिताओं में अपने ज्ञान-विज्ञान व कलात्मक क्षमता का प्रदर्शन कर दिखा दिया कि ज्ञान व कला के मामले में भावी पीढ़ी अव्वल है। विदित हो कि 6 से 9 सितम्बर तक आयोजित ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024’ में देश-विदेश से पधारे के लगभग 500 बाल वैज्ञानिक विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन कर रहे हैं।

मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024 के तीसरे दिन प्रतियोगिताओं का सिलसिला यूरेका (साइंस क्विज) प्रतियोगिता’ से हुआ। प्रतियोगिता में छात्रों ने बिजली की गति से जवाब देकर हाजिरजवाबी का प्रदर्शन किया। इसी प्रकार, साइन्स मॉडल प्रतियोगिता में भी प्रतिभागी छात्रों ने एक से बढ़कर एक समाजोपयोगी मॉडल बनाकर अपनी रचनात्मक सोच, सृजनात्मक क्षमता व विज्ञान के ज्ञान-विज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। मैक-रोबो रेस ग्रुप डिस्कशन व (डिस्कवरी) साइंस क्विज़ आदि प्रतियोगिता में शामिल छात्र टीमों ने अपनी रचनात्मक व कलात्मक प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करते हुए दिखा दिया कि वे सिर्फ किताब कलम में ही पारगंत नहीं हैं अपितु क्षमता प्रदर्शन में भी अव्वल हैं।

सी.एम.एस. के हेड, कम्यूनिकेषन श्री ऋषि खन्ना ने बताया कि ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल- 2024’ कल 9 सितम्बर को अपरान्हः 1.00 से 2.00 बजे तक आयोजित पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह के साथ सम्पन्न हो जायेगा। इस अवसर पर देश-विदेश के विजयी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। 


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने