अम्बेडकर नगर। अंबेडकर नगर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से एक है। यह जिला राज्य के अवध क्षेत्र में अयोध्या मंडल का एक हिस्सा है। इस जिले की स्थापना 29 सितंबर 1995 को तत्कालीन फैजाबाद जिले (अब अयोध्या जिला) के कुछ हिस्सों को काटकर की गई थी। [ 1 ] इसे तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने बनाया था और इसका नाम बी.आर. अंबेडकर की याद में रखा गया था , जिन्होंने दलित वर्गों की उन्नति के लिए काम किया था। हमारे जनपद अंबेडकरनगर की स्थापना पूर्व मुख्य मंत्री/ बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष कु 0 मायावती ने अपने प्रथम मुख्य मंत्रित्व काल में 29 सितंबर 1995 को किया था। जिला मुख्यालय अकबरपुर के निकट ब्रह्म स्थली शिव बाबा के प्रांगण में बने विशाल मंच से असंख्य लोगों की भीड़ के समक्ष दोपहर 1 बजकर 05 मिनट पर कु 0 मायावती ने अकबरपुर तहसील को फैजाबाद वर्तमान अयोध्या से अलग कर अंबेडकरनगर नामक एक नए जनपद की स्थापना किया। तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती अपने साथ आईएएस रमारमन और आईपीएस पीपी श्रीवास्तव को लाई थी। रमारमन को नव सृजित जनपद अंबेडकरनगर का प्रथम डीएम और पीपी श्रीवास्तव को पहला एसपी बनने का गौरव प्राप्त हुआ।

उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर ज़िले का इतिहास इस प्रकार है: 
 अंबेडकर नगर ज़िले का गठन 29 सितंबर, 1995 को हुआ था. 
 इसका नाम डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने समाज के वंचित वर्गों, महिलाओं, और कमज़ोर वर्गों के लिए काम किया था. 
 अंबेडकर नगर ज़िले का प्रशासनिक मुख्यालय अकबरपुर है. 
 अकबरपुर शहर, राम मनोहर लोहिया और डॉ. गणेश कृष्ण जेटली का जन्म स्थान है. 
 अंबेडकर नगर ज़िले में कई ऐतिहासिक जगहें हैं, जैसे कि शरवन क्षेत्र, किछौछा में दरगाह शरीफ़, गोविंद साहब, और शिव बाबा. 
 अंबेडकर नगर ज़िले में वस्त्र उद्योग, खासकर टांडा टेराकोटा के लिए जाना जाता है. 
 अंबेडकर नगर ज़िले में एक ताप विद्युत गृह, चीनी मिल, और सीमेंट उत्पादक संयंत्र है. 
 अंबेडकर नगर ज़िले के जलालपुर कस्बे के आस-पास 1300 के आस-पास तक राजभरों का राज था. 
 इसी दौरान ईरानी सरदार नकी के नाम पर नकीपुर बसा था, जो आज नगपुर के नाम से जाना जाता है. 

इस जिले के उत्तर में बस्ती और संत कबीर नगर जिला, उत्तर-पूर्व में गोरखपुर जिला, दक्षिण में सुल्तानपुर जिला, पश्चिम में फैजाबाद जिला तथा पूर्व में आजमगढ़ जिला स्थित है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने