अन्तर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ का भव्य समापन

स्प्रिंगडेल सीनियर स्कूल, अमृतसर ने जीती ओवरआॅल चैम्पियनशिप

लखनऊ, 3 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ। इस अवसर पर रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच देश-विदेश के प्रतिभागी विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। स्प्रिंगडेल सीनियर स्कूल, अमृतसर की छात्र टीम ने ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ की ओवरआॅल चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया जबकि सेंट माक्र्स सीनियर सेकेण्डरी पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली के छात्रों ने रनरअप ट्राफी पर कब्जा जमाया। ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ का आयोजन 31 अगस्त से 3 सितम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया गया, जिसमें अमेरिका, इंग्लैण्ड, रूस, नेपाल, श्रीलंका एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 500 छात्रों व विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया।

इससे पहले, मुख्य अतिथि डा. ज़कारी एडम, यूपी स्टेट हेड, यूनिसेफ, ने दीप प्रज्वलित कर समापन समारोह का उद्घाटन किया एवं विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. एडम ने कहा कि आज का युग एक ऐसी भाषा चाहता है जिसमें सभी लोगा अपने विचारों का आदान-प्रदान आसानी से कर सकें। उन्होंने आगे कहा कि ओडिसी जैसे कार्यक्रम छात्रों में और अधिक ज्ञान प्राप्त कर शिक्षा के स्तर को और ऊँचा करने की प्रेरणा देते हैं। ओडिसी इण्टरनेशनल-2024 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने देश-विदेश से पधारे सभी प्रतिभागी छात्रों व टीम लीडरों को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अगले ओडिसी में प्रतिभाग हेतु आमन्त्रित किया। ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2024’ के समापन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की अनूठी छटा प्रदर्शित कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

सी.एम.एस. के कम्युनिकेशन विभाग के हेड श्री ऋषि खन्ना ने बताया कि समापन समारोह से पूर्व प्रातःकालीन सत्र में राॅक बैण्ड प्रतियोगिता सम्पन्न हुई, जिसमें छात्रों की संगीत प्रतिभा निखरकर सामने आई। इस दिलचस्प प्रतियोगिता में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने बेहद उत्साह से प्रतिभाग किया और उनमें कुछ नया कर दिखाने का जज्बा दिखाई दिया। छात्रों का अंग्रेजी साहित्य ज्ञान व कलात्मक प्रतिभा का समन्वय देखने लायक था। श्री खन्ना ने कहा कि हालाँकि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव आज सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सी.एम.एस. ने एकता व शान्ति की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने