इण्टरनेशनल मैकफेयर-2024 का भव्य उद्घाटन

 विश्व का भविष्य हमारे बाल वैज्ञानिकों के सुरक्षित हाथों में है!

-जे.पी.एस. राठौर, सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

लखनऊ, 6 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित एवं कम्प्यूटर फेयर ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024’ का आगाज बड़े ही शानदार तरीके से सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे उत्तर प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री 

जे.पी.एस. राठौर ने दीप प्रज्वलित कर मैकफेयर इण्टरनेशनल का विधिवत् उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में देश-विदेश से पधारे बाल वैज्ञानिकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री जे.पी.एस. राठौर, सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि आज के इस वैज्ञानिक युग में कम्प्यूटर, विज्ञान व गणित विषयों का महत्व अत्यधिक बढ़ गया है इसलिए आज यह जरूरी है कि, विश्व के महानतम वैज्ञानिक अपने ज्ञान का उपयोग आम लोगों की बुनियादी आवश्यकताओं, विकास, रचनात्मक कार्यो, विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के लिए करें, और आज यहाँ आप लोगों के बीच में आकर मेरा विश्वास भी और अधिक मजबूत हो गया है, कि आने वाले समय में विश्व का भविष्य हमारे बाल वैज्ञानिकों के सुरक्षित हाथों में है। 

उद्घाटन समारोह के दौरान सी.एम.एस. छात्रों ने नेपाल, श्रीलंका, भूटान एवं देश के विभिन्न प्रदेशों से पधारे प्रतिभागी छात्र टीमों एवं उनके शिक्षकों के सम्मान में एक से बढ़कर एक रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का दिल जीत लिया। 

विदित हो कि सी.एम.एस. महानगर कैम्पस द्वारा ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024’ का आयोजन 6 से 9 सितम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश के लगभग 500 बाल वैज्ञानिक अपनी प्रतिभा व ज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने लखनऊ पधारे हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के अन्तर्गत देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों के लिए विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही हैं।

इससे पहले, मैकफेयर इण्टरनेशनल में पधारे प्रतिभागी छात्र आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और इस आयोजन पर खुलकर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम संसार के सभी वैज्ञानिकों से अपील करते हैं कि वह विज्ञान का उपयोग मानवता की भलाई के लिए करने का संकल्प लें।

”मैकफेयर इण्टरनेशनल“ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि मैकफेयर इण्टरनेशनल-2024 के अन्तर्गत डिबेट, मैथ्स क्विज़, साइंस क्विज़, कैरेक्टर स्पीक, साइंस माॅडल डिस्प्ले, टीचिंग माड्यूल, ग्रुप डिस्कशन, साइंस ओलम्पियाड, फिक्शन राइटिंग, ड्रामा आदि रोचक प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। ये प्रतियोगिताएं जूनियर एवं सीनियर वर्गों में आयोजित की जायेंगी।

सी.एम.एस. प्रबंधक प्रोफेसर गीता गाँधी किंगडन ने देश-विदेश से पधारे सभी बाल वैज्ञानिकों व उनके टीम लीडरों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी का यहाँ इस एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर उपस्थित होना इस बात का प्रमाण है कि बाल वैज्ञानिक दुनिया को एकजुट करना चाहते हैं।सी.एम.एस. के हेड कम्यूनिकेशन श्री ऋषि खन्ना ने बताया कि मैकफेयर की प्रतियोगिताएं कल 7 सितम्बर से सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में .आयोजित की जायेंगी जिसका समापन 9 सितम्बर को पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा। 


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने