सेमीकॉन इण्डिया 2024 के उद्घाटन अवसर पर उ0प्र0 के
मुख्यमंत्री और केन्द्रीय आई0टी0 एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री की संयुक्त प्रेसवार्ता

आज उ0प्र0 में कानून का राज, निवेश अनुकूल आकर्षक
सेक्टोरल नीतियां, व्यापार के अनुरूप सकारात्मक वातावरण

बदले हुए परसेप्शन के कारण आज
देश-विदेश के निवेशक उ0प्र0 में निवेश के इच्छुक

उ0प्र0 ने सेमीकण्डक्टर नीति-2024 को लागू किया,
नीति में सेमी कण्डक्टर क्षेत्र के निवेशकों के लिए आकर्षक प्राविधान


लखनऊ : 11 सितम्बर, 2024

     ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इण्डिया 2024 के उद्घाटन के अवसर पर आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और केन्द्रीय आई0टी0 एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव ने संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश के बदले हुए परसेप्शन का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्ष 2017 के पूर्व प्रदेश में कोई निवेश नहीं करना चाहता था। बदले हुए परसेप्शन के कारण आज देश-विदेश के निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश के इच्छुक हैं। आज उत्तर प्रदेश में कानून का राज है, निवेश अनुकूल आकर्षक सेक्टोरल नीतियां हैं। व्यापार के अनुरूप सकारात्मक वातावरण है। परिणामस्वरूप उद्यमीगण उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आना चाहते हैं।  
वर्ष 2017 के पूर्व और वर्ष 2017 के बाद के उत्तर प्रदेश में अंतर को स्पष्ट करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2017 में जब हम इन्वेस्टर्स समिट की योजना तैयार कर रहे थे तो हमें कहा गया कि सिर्फ 20 हजार करोड़ रुपए तक का ही निवेश सम्भव हो सकेगा। आज स्थिति यह है कि पिछले वर्ष सम्पन्न यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से अब तक प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इसमें से इस वर्ष फरवरी माह तक राज्य ने 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने में सफलता प्राप्त की है। यह बदले हुए उत्तर प्रदेश की कार्य संस्कृति को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को निवेश के अनुकूल राज्य बनाने के लिए विगत सात वर्ष में सभी ने काफी मेहनत की है। आज हम निवेशकों की प्रत्येक समस्याओं का निश्चित समय में समाधान करते हैं। ऑनलाइन पोर्टल निवेश मित्र के माध्यम से निवेश की प्रक्रिया को सबसे आसान बनाया गया है। पहले भी सिंगल विण्डो सिस्टम की बात की जाती थी, लेकिन हमने इसे गंभीरता से लागू किया। आज किसी भी निवेशक को अपने इंसेंटिव्स के लिए परेशान नहीं होना पड़ता। ऑनलाइन ही सारे काम हो जाते हैं। उत्तर प्रदेश ने सेमीकण्डक्टर नीति-2024 को लागू किया है। नीति में सेमी कण्डक्टर क्षेत्र के निवेशकों के लिए आकर्षक प्राविधान किए गए हैं।
---------


--

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने