देवी संस्थान द्वारा व्दम ज्ंतं ऐप का अनावरण, ग्लोबल लर्निंग लैब कॉन्क्लेव में 
100 से अधिक बच्चों को किया सम्मानित, अनौपचारिक शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा

लखनऊ, 24 सितंबर 2024रू पहले ग्लोबल लर्निंग लैब कॉन्क्लेव के हिस्से के रूप में आयोजित 14वें एजुकेशनल लीडरशिप समिट का भव्य समापन हुआ। इस दौरान ‘वन तारा इनिशिएटिव’ लॉन्च किया गया, जो एक एडटेक उपकरण है जो आम नागरिकों को आवश्यक ज्ञान, कौशल और सामग्री प्रदान करके उन्हें एक अनौपचारिक शिक्षा केंद्र खोलने के लिए सशक्त बनाता है। इस लॉन्चिंग में लखनऊ के विभिन्न झुग्गी क्षेत्रों के 100 से अधिक बच्चों की उपस्थिति ने इसे एक महत्वपूर्ण पल बना दिया। इस कार्यक्रम ने शिक्षा की परिवर्तनकारी क्षमता को प्रदर्शित किया और ‘वन तारा इनिशिएटिव’ के माध्यम से युवा छात्रों की उपलब्धियों का भी उत्सव मनाया। इस 3 महीने के पायलट प्रोजेक्ट में 100 झुग्गी बस्तियों के बच्चे शामिल थे, जो सिटी मॉन्टेसरी स्कूल शालीमार वन वर्ल्ड कैंपस, सिटी इंटरनेशनल स्कूल, वन तारा जवाहर नगर और उम्मीद फाउंडेशन का हिस्सा हैं। इस पायलट प्रोजेक्ट में शामिल 5वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले 20 बच्चों को एनआईओएस प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। यह पहल स्व. श्री. जगदीश गांधी और हमारे सभी दिवंगत प्रियजनों की स्मृति में की गई है।

देवी संस्थान ने तीन एनजीओ के साथ समझौता ज्ञापन (डवन्) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। इनमें शामिल हैं शंभूका फाउंडेशन, जिसका प्रतिनिधित्व श्री अनुराग गोयल ने किया, प्रयास एक संकल्प जिसका प्रतिनिधित्व सुश्री गरिमा प्रकाश ने किया, और उम्मीद फाउंडेशन, जिसका प्रतिनिधित्व 
श्री बलबीर सिंह ने किया। ये एनजीओ अपने-अपने क्षेत्रों में ‘वन तारा’ स्कूलों को लागू करेंगे। उम्मीद फाउंडेशन लखनऊ, अयोध्या और कुशीनगर में ‘वन तारा’ स्कूलों की शुरुआत करेगा, जिससे इन क्षेत्रों के बच्चों को लाभ मिलेगा। शंभूका फाउंडेशन ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत वे ‘वन तारा’ स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भोजन, स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, परामर्श सत्र, संवाद कौशल प्रशिक्षण आदि प्रदान करेंगे।

देवी संस्थान की संस्थापक डॉ. सुनीता गांधी ने कहा, ‘वन तारा’ ऐप लोगों को बदलाव लाने में सक्षम बनाएगा, जिससे कोई भी अपना ‘वन तारा स्कूल’ शुरू कर सकेगा। इसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाली और विद्यार्थी-केंद्रित शिक्षा का विकेंद्रीकरण करना है, जिससे लाखों बच्चों को श्।बबमसमतंजमक स्मंतदपदह वित ।ससश् पद्धति से लाभ मिल सके। यह ऐप हमें बच्चों को एनआईओएस परीक्षाओं में उत्तीर्ण कराने के लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करेगा, जिससे उन्हें बाद में मुख्यधारा के स्कूलों में शामिल होने का अवसर मिल सकेगा।

वन तारा स्कूल उन बच्चों और किशोरियों के लिए एक निःशुल्क स्कूल है, जिन्हें शिक्षा से वंचित रखा गया है, और इसे श्।बबमसमतंजपदह स्मंतदपदह वित ।ससश् ;।स।िद्ध के द्वारा संचालित किया जाता है। वन तारा स्कूल इन बच्चों को यह उम्मीद देता है कि वे अपने संघर्ष में अकेले नहीं हैं। इस स्कूल का ‘वन तारा’ ऐप कई महत्वपूर्ण विशेषताएँ प्रदान करता है, जिसमें बच्चों को वीडियो, कहानी की किताबें, रोलप्ले और अन्य तरीकों से पढ़ाना शामिल है। ऐप से निःशुल्क अध्ययन सामग्री भी डाउनलोड की जा सकती है। ‘वन तारा’ केंद्र चलाने वाले व्यक्ति इस ऐप में शिक्षकों की संख्या, छात्रों की संख्या, उपस्थिति, और शिक्षकों की उपस्थिति जैसी जानकारी भी जोड़ सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से बच्चे बुनियादी कौशल सीख सकेंगे, जो उन्हें शिक्षा और रोजगार की दिशा में एक सफल मार्ग पर ले जाएगा।

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल, लखनऊ द्वारा आयोजित और डॉ. भारती गांधी एवं डॉ. सुनीता गांधी के नेतृत्व में, यह तीन दिवसीय सम्मेलन ।स्।ि पद्धति के लिए शिक्षक प्रशिक्षण को सुदृढ़ करने और सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

2026-27 तक निपुण भारत मिशन के तहत संपूर्ण बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता की दिशा में भारत की यात्रा को आगे बढ़ाने के मिशन के साथ, यह सम्मेलन 15 भारतीय राज्यों और 7 देशों के शिक्षकों को एक साथ लाकर शिक्षा में परिवर्तन के लिए एक सहयोगात्मक मंच प्रदान करता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने