मुख्यमंत्री ने नोएडा में स्थापित होने जा रहे
आइकिया इण्डिया स्टोर का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया

उ0प्र0 अनलिमिटेड पोटेंशियल का प्रदेश: मुख्यमंत्री

उ0प्र0 में इंग्का समूह की 5,500 करोड़ रु0 के निवेश की
इस परियोजना से 9,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा

इस परियोजना में आइकिया रिटेल स्टोर, होटल,
कार्यालयों के लिए स्थान और एक शॉपिंग सेंटर शामिल

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में विगत साढ़े सात वर्षों में उ0प्र0 ने देश व
दुनिया के निवेशकों का विश्वास अर्जित करने में बड़ी भूमिका का निर्वहन किया

बेहतरीन कानून व्यवस्था तथा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के फलस्वरुप
उ0प्र0 निवेश के बेहतरीन डेस्टिनेशन के रूप में सामने आया

भारत की अर्थव्यवस्था में उ0प्र0 का वर्तमान में 9.2 प्रतिशत योगदान

उ0प्र0 स्वयं में एक बड़ा मार्केट, यहां देश की सबसे युवा
आबादी निवास करती है, जो ऊर्जा और प्रतिभा से भरपूर

जनपद गौतमबुद्धनगर देश में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जाना जा रहा

इस वर्ष के अंत तक नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधाएं प्राप्त होने लगेंगी

लॉजिस्टिक की दृष्टि से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे
औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र अत्यन्त महत्वपूर्ण, ईस्टर्न और वेस्टर्न
डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन गौतमबुद्धनगर जनपद में

लखनऊ: 09 सितम्बर, 2024


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर नोएडा में स्थापित होने जा रहे आइकिया इण्डिया स्टोर का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। इंग्का समूह की उत्तर प्रदेश में 5,500 करोड़ रुपये के निवेश की इस परियोजना में आइकिया रिटेल स्टोर, होटल, कार्यालयों के लिए स्थान और एक शॉपिंग सेंटर शामिल है। इस परियोजना से 9,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अनलिमिटेड पोटेंशियल का प्रदेश है। प्रदेश के विकास की सम्भावनाएं भारत सहित दुनिया के हित में हैं। विगत साढ़े सात वर्षों में उत्तर प्रदेश ने देश व दुनिया के निवेशकों का विश्वास अर्जित करने में बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है। आइकिया इण्डिया उन्हीं निवेशकों में से एक है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की मंशा के अनुरूप यह निवेश उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगा तथा युवाओं को रोजगार की नई सम्भावनाओं का अवसर भी प्रदान करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की आबादी का सबसे बड़ा राज्य है। भारत की अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश वर्तमान में 9.2 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। उत्तर प्रदेश देश की दूसरी अर्थव्यवस्था के रूप में तेजी के साथ देश के विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश स्वयं में एक बड़ा मार्केट है और यहां देश की सबसे युवा आबादी निवास करती है, जो ऊर्जा और प्रतिभा से भरपूर है। प्रदेश सरकार निवेश के साथ-साथ रोजगार सृजन की गतिविधियांे को भी बढ़ा रही है।
उत्तर प्रदेश ने विगत 07 वर्षों में विकास व निवेश के एक नए युग में प्रवेश किया है। प्रदेश सरकार ने इन 07 वर्षों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, निवेश की नई सम्भावनाओं को विकसित करने, युवाओं के स्किल डेवलपमेंट तथा परम्परागत उत्पाद को आगे बढ़ाने व उन्हें प्रोत्साहित करने के अनेक कार्यक्रम प्रारम्भ किए हैं। आज उसके परिणाम हम सबके सामने हैं। परम्परागत उत्पाद को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने ‘एक जनपद एक उत्पाद’ की अभिनव योजना शुरू की, जो आज देश में लोकप्रिय योजना बनकर उभरी है।
प्रदेश में बेहतरीन कानून व्यवस्था की स्थिति तथा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए किए गए रिफॉर्म एवं प्रयासों के फलस्वरुप आज उत्तर प्रदेश निवेश के बेहतरीन डेस्टिनेशन के रूप में सामने आया है। प्रदेश में बेरोजगारी दर कम हुई है। नए-नए निवेश के प्रस्ताव प्रदेश को प्राप्त हो रहे हैं। विभिन्न सेक्टरों की 27 सेक्टोरल पॉलिसीज के साथ उत्तर प्रदेश देश के विकास को आगे बढ़ा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद गौतमबुद्धनगर देश में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जाना जा रहा है। बेहतरीन कानून व्यवस्था के साथ ही उत्तर प्रदेश का नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण का क्षेत्र  पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सेवाओं को आगे बढ़ा रहा है। लोगों को इस वर्ष के अंत तक नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधाएं भी प्राप्त होने लगेंगी। यह क्षेत्र लॉजिस्टिक की दृष्टि से भी अत्यन्त महत्वपूर्ण है। ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन भी गौतमबुद्धनगर जनपद में ही है।
स्वीडन के राजदूत श्री जॉन थेसलेफ, औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ तथा आइकिया इण्डिया की सी0ई0ओ0 सुश्री सुजैन पुल्वरर ने भी कार्यक्रम स्थल नोएडा में अपने विचार व्यक्त किए।
    इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 मंत्री श्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री श्री जसवन्त सिंह सैनी, मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश को आधुनिक शहरी जीवन का केंद्र बनाने के लिए इंग्का समूह नोएडा में लिक्ली नोएडा नाम से भारत में अपने दूसरे मीटिंग प्लेस की शुरुआत करने जा रहा है, जिसका आज मुख्यमंत्री जी ने वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। इंग्का समूह को इस परियोजना में आइकिया रिटेल और इंग्का इन्वेस्टमेंट्स शामिल हैं। यह परियोजना दिल्ली, एन0सी0आर0 की सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक है। आइकिया स्टोर के आकर्षण के साथ लिक्ली नोएडा 47,833 वर्ग मीटर क्षेत्र में विस्तृत होगा। यह मीटिंग प्लेस आधुनिक शहरी निवासियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ ही भोजन, आतिथ्य, सहकार्य स्थल, मनोरंजन और सांस्कृतिक अनुभवों को साझा करने का मंच प्रदान करेगा।
--------


--

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने