मुख्यमंत्री ने जनपद अम्बेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा क्षेत्र में 1,231 करोड़ रु0 की 6,778 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल के सदस्यों को स्पोर्ट्स किट वितरित की

प्रदेश में सुरक्षा व विकास का वातावरण गांव-गांव तक पहुंच रहा, आज उ0प्र0 माफियामुक्त प्रदेश हो गया : मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार ने बहन, बेटियों, व्यापारियों की सुरक्षा व सम्मान के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए

राज्य सरकार द्वारा विगत साढ़े सात वर्षों में साढ़े छह लाख युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की गई

60,200 से ज्यादा युवाओं को पुलिस में भर्ती करने की प्रक्रिया संचालित, इनमें 15,000 बेटियां, यह भर्ती जैसे ही सम्पन्न होगी, वैसे ही पुलिस की 40,000 और भर्ती निकाली जाएगी

शीघ्र ही उ0प्र0 अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 40,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र देने जा रहे

उ0प्र0 शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक एवं व्यावसायिक शिक्षा में तेजी के साथ भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने जा रहे

प्रदेश के युवा अपना उद्योग लगाएं, इसके लिए प्रदेश सरकार पहले चरण में 05 लाख रु0 तो दूसरे चरण में 10 लाख रु0 का ब्याज मुक्त लोन दे रही

डबल इंजन सरकार अम्बेडकरनगर में महाराजा सुहेलदेव के किले का पुनरुद्धार करने जा रही

मुख्यमंत्री ने अम्बेडकरनगर-अयोध्या मार्ग पर स्थित कटेहरी बाजार में बाईपास बनाने की स्वीकृति प्रदान की


लखनऊ : 08 सितम्बर, 2024


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद अम्बेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा क्षेत्र में 1,231 करोड़ रुपये की 6,778 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 686 करोड़ रुपये की 3,529 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 545 करोड़ रुपये की 3,249 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है। उन्होंने युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल के सदस्यों को स्पोर्ट्स किट भी वितरित की।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सुरक्षा व विकास का वातावरण गांव-गांव तक पहुंच रहा है। हम सभी को एकजुट होकर विकास की प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहिए, क्योंकि विकास की प्रक्रिया से ही हमारा वर्तमान और भविष्य सुरक्षित रहने वाला है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2017 से पूर्व, प्रदेश में माफिया, गुण्डे, अपराधी व दंगाई हावी थे। जनपद अम्बेडकरनगर भी माफियाओं, अपराधियों की अराजकता से प्रभावित था। समाज के सभी वर्गों तक विकास योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता था। वर्ष 2017 में हमारी सरकार आने के बाद प्रदेश से माफियाराज समाप्त हुआ है। आज उत्तर प्रदेश माफियामुक्त प्रदेश हो गया है। पर्व एवं त्योहार में विघ्न व बाधा डालने वाले अपराधी समाप्त हो गए हैं। अब प्रदेश में पर्व एवं त्योहार शान्ति और सौहार्द के साथ मनाए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बहन, बेटियों, व्यापारियों की सुरक्षा व सम्मान के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए हैं। परिणामस्वरूप प्रदेश से बेटियों, व्यापारियों की सुरक्षा व सम्मान से खिलवाड़ करने वाले अराजक तत्व गायब हो गए हैं। बहन-बेटियों की सुरक्षा का दायित्व पूरे समाज का होता है। प्रदेश की शान्ति, सुरक्षा व कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से राज्य सरकार सख्ती से निपटेगी। यदि किसी माफिया ने गरीब, किसान एवं व्यापारी की जमीन पर कब्जा किया है, तो वह उसे हटा ले, ऐसा न करने पर सरकार सख्त कार्रवाई करते हुए माफिया की सम्पत्ति को जब्त कर लिया जाएगा। सरकार उस पर गरीबों के लिए आवास बनाने का कार्य करेगी। किसी भी हाल में प्रदेश में माफियागिरी नहीं चलने दी जाएगी। सबको सुरक्षा मिलेगी। बिना भेदभाव के पात्र लोगों को विकास योजनाओं का लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विगत साढ़े सात वर्षों में साढ़े छह लाख युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की गई है। अभी 60,200 से ज्यादा युवाओं को पुलिस में भर्ती करने की प्रक्रिया संचालित हैं। इनमें 15,000 बेटियां हैं। यह भर्ती जैसे ही सम्पन्न होगी, वैसे ही पुलिस की 40,000 और भर्ती निकाली जाएगी। शीघ्र ही उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 40,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र देने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग गठित हो चुका है। इसके माध्यम से बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक एवं व्यावसायिक शिक्षा में तेजी के साथ भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मन्दिर का बनना देश के बहुसंख्यक समाज की आस्था का सम्मान है। आज 15 करोड़ लोगों को प्रदेश में राशन की सुविधा का लाभ मिल रहा है। 56 लाख गरीबों को मकान मिला है। 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जा रहे हैं। राज्य सरकार जाति, मत, मजहब और चेहरा देखकर योजनाओं का लाभ नहीं देती है। प्रदेश के युवा अपना उद्योग लगाएं, इसके लिए प्रदेश सरकार पहले चरण में 05 लाख रुपये तो दूसरे चरण में 10 लाख रुपये का ब्याज मुक्त लोन दे रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन सरकार अम्बेडकरनगर में महाराजा सुहेलदेव के किले का पुनरुद्धार करने जा रही है। इसके लिए हमारी सरकार ए0एस0आई0 से बात करने जा रही है। महाराजा सुहेलदेव के किले में उनका भव्य स्मारक भी बनाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने अम्बेडकरनगर-अयोध्या मार्ग पर स्थित कटेहरी बाजार में बाईपास बनाने की स्वीकृति प्रदान की।
इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री श्री स्वतंत्रदेव सिंह, मत्स्य मंत्री श्री संजय निषाद, पंचायतीराज मंत्री श्री ओम प्रकाश राजभर, खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव, आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि प्रमुख लोकार्पित परियोजनाओं में छत्रपति शाहूजी महाराज राजकीय पॉलीटेक्निक के निर्माण कार्य, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में 14 फैकल्टी आवास के निर्माण कार्य, विकास खण्ड कटेहरी के अन्तर्गत भीटी-दोस्तपुर सम्पर्क मार्ग से कटरिया मंशापुर तक लेपन कार्य, विधानसभा क्षेत्र अकबरपुर के अन्तर्गत महरूआ से आनन्द नगर गोईथा तक सम्पर्क मार्ग निर्माण, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 115 पेयजल योजना, बाबा जगरदेव धाम पर्यटन विकास कार्य, कौशल विकास विभाग के अन्तर्गत टाटा टेक्नोलॉजी लि0 के सहयोग से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, ममरेजपुर, टाण्डा एवं आलापुर में आधुनिक कार्यशाला प्रशिक्षण कक्ष का निर्माण, विद्युत विभाग के रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (लॉस रिडक्शन) के अन्तर्गत जर्जर विद्युत तारों को ए0वी0 केबल तारों से प्रतिस्थापित करने, निर्बाध विद्युत आपूर्ति सम्बन्धित 1371 कार्य सम्मिलित हैं।
शिलान्यास की गई प्रमुख परियोजनाओं में महरूआ-मिझौड़ा-यादव नगर मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, अकबरपुर गौहनिया मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, अकबरपुर में शिव बाबा मन्दिर के पर्यटन विकास कार्य, झारखण्ड बाबा मन्दिर के पर्यटन विकास कार्य, श्रवण धाम में पर्यटन विकास कार्य, दरबन झील के ईको-पर्यटन विकास कार्य, वृहद गो-संरक्षण केन्द्र संस्पना की स्थापना का कार्य, विद्युत विभाग के रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (लॉस रिडक्शन) जर्जर विद्युत तारों को ए0वी0 केबल तारों से प्रतिस्थापित करने तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति सम्बन्धित 1284 कार्य शामिल हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने