मुख्यमंत्री ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, उ0प्र0 के प्रथम मुख्यमंत्री तथा भारत के
पूर्व गृह मंत्री भारत रत्न पं0 गोविन्द बल्लभ पंत की 137वीं जयन्ती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी

पं0 गोविन्द बल्लभ पंत महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे : मुख्यमंत्री

पंत जी की कर्मठता, राष्ट्र निष्ठा और संगठन क्षमता को ध्यान में रखकर उन्हें उ0प्र के मुख्यमंत्री पद का दायित्व दिया गया

पं0 गोविन्द बल्लभ पंत ने प्रदेश की जनता के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने तथा शिक्षा,
स्वास्थ्य और उस समय के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेन्ट के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की

लखनऊ : 10 सितम्बर, 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री तथा भारत के पूर्व गृह मंत्री भारत रत्न पं0 गोविन्द बल्लभ पंत की 137वीं जयन्ती पर आज यहां लोक भवन स्थित उनकी प्रतिमा के सम्मुख चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पं0 गोविन्द बल्लभ पंत एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में चले स्वाधीनता आन्दोलन में उन्होंने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। पंत जी की कर्मठता, राष्ट्र निष्ठा और संगठन क्षमता को ध्यान में रखकर उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का दायित्व दिया गया। स्वतंत्र भारत में और देश में प्रथम आम चुनाव के उपरान्त उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री के रूप में पं0 गोविन्द बल्लभ पंत ने प्रदेश की जनता के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने तथा शिक्षा, स्वास्थ्य और उस समय के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेन्ट के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की। विकास की इस आधारशिला पर वर्तमान उत्तर प्रदेश आधारित है। पंत जी के द्वारा राजस्व क्षेत्र में किये गये रिफॉर्म आज भी गरीबों को न्याय प्रदान करते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पं0 गोविन्द बल्लभ पंत को वर्ष 1955 में भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ। 07 मार्च, 1961 को पंत जी का निधन हो गया। राजभाषा हिन्दी के लिए उनके प्रयास स्तुतितुल्य हैं। पं0 गोविन्द बल्लभ पंत ने देश और प्रदेश की सेवा की तथा उत्तर प्रदेश को तत्कालीन समय में विकास का एक मॉडल देने का प्रयास किया। देश की स्वाधीनता, अविभाजित उत्तर प्रदेश के विकास और देश की आन्तरिक सुरक्षा के लिए उनके प्रयासों को स्मरण करते हुए देश ने अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से उन्हें सम्मानित किया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह, एम0एस0एम0ई0 मंत्री श्री राकेश सचान, कृषि राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह ओलख, लखनऊ की महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री व सूचना श्री संजय प्रसाद, निदेशक सूचना श्री शिशिर सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
---------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने