उप-मुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने किया 

अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड का उद्घाटन

लखनऊ, 23 अगस्त: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर प्रथम कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘कोफास-2024’ का भव्य उद्घाटन आज सायं सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि श्री ब्रजेश पाठक, उप-मुख्यमंत्री, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर अन्तर्राष्ट्रीय कोफास-2024 का उद्घाटन किया जबकि विशिष्ट अतिथि पद्मश्री श्रीमती सुधा सिंह, अर्जुन पुरस्कार विजेता ओलम्पियन, ने अपनी उपस्थिति से समारोह की गरिमा को बढ़ाया। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए इस भव्य समारोह में थाईलैण्ड, श्रीलंका, नेपाल, भूटान एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने एक अनूठे अंदाज में अपना परिचय प्रस्तुत किया। बाल वैज्ञानिकों के चमकते चेहरों व उल्लासपूर्ण माहौल में सम्पन्न उद्घाटन समारोह का दृश्य देखने लायक था। विदित हो कि चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कोफास-2024 का आयोजन 23 से 26 अगस्त तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है।

उद्घाटन समारोह में देश-विदेश से पधारे बाल वैज्ञानिकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि 

श्री ब्रजेश पाठक, उप-मुख्यमंत्री, उ.प्र. ने कहा कि कम्प्यूटर एवं विज्ञान को सभी क्षेत्रों में अपनाने की आवश्यकता है, तभी हम विश्व के साथ मिलकर आगे बढ़ सकेंगे। उन्होंने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा को समाज के नवनिर्माण में लगायें। विशिष्ट अतिथि पद्मश्री श्रीमती सुधा सिंह ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अपनी रचनात्मक प्रतिभा के विकास हेतु कोफास के इस अन्तर्राष्ट्रीय मंच का पूरा लाभ उठायें। इससे पहले, सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों समेत देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों व टीम लीडरों का हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रो. किगंडन ने विश्वास व्यक्त किया कि यह ओलम्पियाड छात्रों को तकनीकी प्रगति से अवगत कराने के साथ ही उनमें वैश्विक दृष्टिकोण के विकास में महती भूमिका निभायेगा। ‘कोफास इण्टरनेशनल-2024’ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर प्रथम कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती जयश्री कृष्णन ने प्रतिभागी छात्रों व गणमान्य अतिथियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

इण्टरनेशनल कोफास-2024 के प्रतिभागी छात्र आज अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और दिल खोलकर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने एक स्वर से कहा कि विज्ञान के ज्ञान का उपयोग मानवता के हित में ही किया जाना चाहिए। मैथयोम वाटनैरोंग स्कूल, बैंकॉक, थाईलैण्ड से पधारे छात्रों ने कहा कि हमें उम्मीद है यहाँ हमारे कई मित्र बनेंगे और यहाँ हमें काफी कुछ सीखने को मिलेगा। श्रीलंका के संघमिथ्था बालिका विद्यालय से पधारी छात्राओं का कहना था कि भारत आना उनके लिए एक स्वप्न का पूर्ण होना है। इस टीम के छात्र सदस्य कम्प्यूटर महोत्सव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने हेतु उत्साहित दिखे। अंकुरम एकेडमी, नेपाल से पधारे छात्रों का कहना था कि इस शैक्षिक वातावरण में उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलेगा व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कम्प्यूटर विशेषज्ञों की ज्ञानवर्धक बातें सुनने को मिलेगी। इसी प्रकार देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे छात्रों ने भी बड़े उत्साह से अपने विचार व्यक्त किये।

सी.एम.एस. के कम्युनिकेशन विभाग के हेड श्री ऋषि खन्ना ने बताया कि ‘कोफास इण्टरनेशनल-2024’ में प्रतियोगिताओं का सिलसिला कल प्रातः 9 बजे से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारम्भ होगा। कल, 24 अगस्त, शनिवार को आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में कोलेसियम (ड्रामा), क्रिएटर्स (लोगो डिजाइनिंग), सिंथवेव (समूह गायन) एवं साफ्टेक (गेम डिजाइनिंग) आदि प्रमुख है।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने