बलरामपुर जैसे शैक्षिक और सामाजिक रूप से पिछड़े जिलों में सरकार के साथ साथ एन जी ओ की पहल से महिलाओं व किशोरियों क़ो सबल बनाने का कार्य जा रहा है।
स्वास्थ्य के प्रति क्षेत्र मे लोगों क़ो जागरूक करने के लिए सरकार व स्वास्थ्य महकमे के अलावा द समय-समय कई संस्थाएं इस क्षेत्र मे बेहतर कार्य करते हुए वर्कशप और विविध स्वस्थ्य कार्यक्रमों को संचालित करती है। 
इसी कड़ी में गुरूवार क़ो बलरामपुर मुख्यालय के कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका स्कूल मे अमेरिकी भारतीय मीनल बहल की समाजसेवी संस्था "फैन फाल " द्वारा महिलाओं को स्वच्छता पर महत्व और माहवारी से संबंधित दिक्कतों और परेशानियों के साथ-साथ साफ सफाई की कमी से होने वाली बीमारियों और उनके बचाव से  बालिकाओं क़ो अवगत कराया गया। 
साथ ही संस्था ने कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय की बालिकाओं क़ो सैनिटरी नैपकिंस का फ्री वितरण भी किया गया।
भारतीय मूल की अमेरिकी मीनल बहल ने महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य के लिए केंद्रित एक संस्था 'फैन फॉल' (संगिनी की दोस्त) नाम की संस्था लगातार भारत मे महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का कार्यक्रम चला रही है।
यह संस्था भारत तथा अमेरिका में महिलाओं को माहवारी और उसके दौरान होने वाली बीमारियों के बारे में महिलाओं क़ो शिक्षित करने का काम करती है। साथ ही माहवारी के संबंध मे प्रचलित अनेक प्रकार के भ्र्म क़ो भी दूर करने का प्रयास कर रही है। साथ ही साथ वह महिलाओं व किशोरियों को सैनेटरी पैड  व उनके रहने वाली जगहों पर इंसुलेटर मशीनों को इनस्टॉल करवाने का काम करती है। आज इसी संस्था और इसकी संस्थापक मीनल बहल के द्वारा व विधान परिषद सदस्य साकेत मिश्रा के तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय बलरामपुर में सैंकड़ों छात्राओं/ किशोरियों को माहवारी और उससे जनित बीमारियों के बारे में सचेत किया गया। संस्था के सदस्यों के द्वारा सैंकड़ों छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन पैड के पैकेटों का वितरण किया गया। इसके साथ ही कस्तूरबा गाँधी विद्यालय परिसर में एक इंसुलेटर मशीन को भी लगवाया गया है। जहां पर छात्राएं अपने सैनेटरी पैड को डिस्पोज कर सकेंगी ।
संस्था की संस्थापक मीनल बहल द्वारा छात्रों को वीडियो मैसेज के माध्यम से संबोधित भी किया गया। संबोधन के दौरान उन्होंने छात्राओं से माहवारी और इससे जनित रोगों के बारे में अपेक्षाकृत अधिक सजग रहने की अपील की। उन्होंने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप माहवारी के दिनों में है तो आपको हर 6 घंटे में अपना सेनेटरी नैपकिन पैड को चेंज करना चाहिए, जिससे शरीर से निकलने वाले गंदे खून का कोई दुष्प्रभाव अनचाही जगह पर ना पढ़ सके। उन्होंने यह भी अपील की की सेनेटरी पैड का उपयोग माहवारी के दौरान जरूर किया जाए। इसकी जगह पर जो किशोरिया या महिलाएं साधारण कपड़े का उपयोग करती हैं। वह न केवल नुकसानदायक है बल्कि उनमें बैक्टीरिया इत्यादि भी पड़े रहते हैं, जिस कारण से आने वाले दिनों में समस्या उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने कहा कि तमाम महिलाओं और किशोरियों में यह समस्या होती है कि उन्हें वजाइनल डिजीज हो जाती है। लेकिन जानकारी के अभाव में वह इन खतरों को पहचान ही नहीं पाती और अंत में उन्हें बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 
कार्यक्रम के दौरान 
बी एस ए बलरामपुर, स्कूल वार्डन, मोहित तिवारी, दीपक यादव, कस्तूरबा स्कूल की शिक्षिकाये, स्कूली छात्राएँ विधान परिषद सदस्य साकेत मिश्रा के सहयोगी मनीष शुक्ला व संस्था के अन्य सहयोगी उपस्थित रहेl
      
          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
           रिपोर्टर वी. संघर्ष
             बलरामपुरl

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने