जौनपुर। उपमहानिरीक्षक ने पुलिस परीक्षा का किया निरीक्षण

जौनपुर। पुलिस परीक्षा जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर शान्तिपूर्ण तरीके से शुक्रवार को हुआ। इस परीक्षा में अनेक सुरक्षा के इन्तजाम किया गया है। अधिकारी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे। पांच दिवसीय आरक्षी भर्ती परीक्षा शुक्रवार से जिलें में 34 केंद्रों पर कड़ी निगरानी में शुरू हो गई। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में 1,41,840 विद्यार्थी परीक्षा में सम्मलित होंगे।
         
वर्ष 2023 में नकल माफियाओं के शुचित में सेंधमारी के चलते परीक्षा निरस्त करनी पड़ी थी। इसके मद्देनजर इस बार परीक्षा की पवित्रता बनाये रखने को कई स्तरों पर पुख्ता प्रबंध किए गए है। सीसीटीवी कैमरों से प्रत्येक परीक्षाओं की निगरानी की जाएगी। एसपी सिटी अरविंद वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 23,24,25,30 व 31 अगस्त को प्रथम पाली में दोपहर बाद तीन से पांच बजे तक परीक्षा होगी। प्रतिदिन 28368 व प्रत्येक पाली में 14184 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सभी परीक्षार्थी सीसीटीवी कैमरे निगरानी में रहेंगे। तीन स्तर पर पुलिस अधिकारी लाइव देखेंगे। किसी भी स्तर पर मामूली सी भी चूक परीक्षार्थी ही नही केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक को भारी पड़ेगी। व्यवस्थापक के अतिरिक्त कोई भी अपने पास मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट अपने पास नही रख सकेगा। अभ्यर्थी को अपने परीक्षा केंद्र पर आधे घण्टे पहले पहुंचना होगा। नकल विहीन सम्पन्न कराने हेतु डाo ओपी सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक वाराणसी रेंज वाराणसी द्वारा डा0 अजय पाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक के साथ पुलिस लाइन स्थित सीसीटीवी कन्ट्रोल रूम व जनपद के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया एवं डियूटी में तैनात अधिकारी, कर्मचारीगण को षाासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पूर्णतः अनुपालन करनें के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 
           
इसी प्रकार आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा की लिखित परीक्षा को निष्पक्ष, नकलविहीन, सकुशल और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड के द्वारा तिलकधारी सिंह पीजी कॉलेज में बनाए गए परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, सहायक केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक परीक्षा के दौरान भर्ती बोर्ड के सभी निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न कराएं। परीक्षा के दौरान सभी कक्षों में सीसीटीवी एक्टिव रहे। इस दौरान उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों से परीक्षा के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने