सी.एम.एस. छात्रों ने निकाला ‘चरित्र निर्माण मार्च’, मेधावी छात्रों का हुआ सम्मान

‘चरित्र निर्माण’ की पुरजोर अपील की सी.एम.एस. छात्रों ने

लखनऊ, 5 अगस्त। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के हजारों छात्रों ने आज विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ निकालकर भावी पीढ़ी के चरित्र निर्माण की पुरजोर आवाज बुलन्द की। सी.एम.एस. छात्रों के इस विशाल मार्च का नेतृत्व सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने किया जबकि सी.एम.एस. के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याओं के साथ ही शिक्षा, समाज, साहित्य व पत्रकारिता आदि क्षेत्रों की प्रख्यात हस्तियों ने इस विशाल मार्च में शामिल होकर छात्रों का उत्साहवर्धन किया एवं भावी पीढ़ी में चारित्रिक उत्कृष्टता का अलख जगाया। सी.एम.एस. छात्रों का यह विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ आज प्रातः गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस स्टेशन से प्रारम्भ हुआ एवं सी.एम.एस. गोमती नगर द्वितीय कैम्पस ऑडिटोरियम पहुँचकर एक विशाल सभा में परिवर्तित हो गया, जहाँ शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करने वाले विद्यालय के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया।

‘चरित्र निर्माण मार्च’ के उपरान्त सी.एम.एस. गोमती नगर द्वितीय कैम्पस ऑडिटोरियम में ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ बड़ी भव्यता से सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर अपने संबोधन में सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने विद्यालय के मेधावी छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि नेशनल एजूकेशन पालिसी-2020 के अस्तित्व में आने के बाद शैक्षणिक परिदृष्य पर काफी सकारात्मक बदलाव हुए हैं। प्रतियोगिताओं के इस दौर में गहन अध्ययन की जरूरत है। नीट, जेईई, क्लैट आदि प्रतियोगी परीक्षाएं आपके ज्ञान व प्रतिभा की गहराई से परख करती हैं। मुझे प्रसन्नता है कि सी.एम.एस. शिक्षक छात्रों को वर्तमान दौर की चुनौतियों के तैयार करने का भरसक प्रयास कर रहे हैं और यही कारण है कि सी.एम.एस. के छात्र राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दिन प्रतिदिन लखनऊ का गौरव बढ़ा रहे हैं। इस अवसर पर इजिप्ट से पधारे न्यायमूर्ति आदेल ओमर शेरीफ, अमेरिका से पधारे विचारक श्री डेविड राइसली, शिक्षाविद् एवं स्कालर्स डेन के संस्थापक श्री विवेक ठाकुर ने भी अपने सारगर्भित संबोधन से छात्रों का मनोबल बढ़ाया। समारोह की खास बात रही कि इस अवसर पर सी.यू.ई.टी.-2024 की टॉपर सी.एम.एस. गोमती नगर एक्सटेंशन कैम्पस की छात्रा हर्षिता त्रिपाठी ने अपनी शैक्षिणक सफलता को साझा कर अन्य छात्रों को उच्च सफलता हेतु प्रेरित किया। इससे पहले, सुपीरियर प्रिन्सिपल एवं सी.एम.एस. के क्वालिटी एजुकेशन एवं इनोवेशन विभाग की हेड सुश्री सुष्मिता घोष ने मेधावी छात्रों व शिक्षकों का हार्दिक स्वागत किया। 

इस भव्य समारोह में आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की प्रथम इण्टर-कैम्पस कम्परेटिव परीक्षा में 97.07 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप करने वाली सी.एम.एस. चौक कैम्पस की छात्रा जैना शाहरन को खास तौर पर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही, इनकी माताजी को फलों व फूलों से तौलकर एवं पिताजी व टीचर गार्जियन को अंगवस्त्र भेंटकर सार्वजनिक तौर पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर इण्टर-कैम्पस कम्परेटिव परीक्षा के टॉप टेन छात्रों, विभिन्न कैम्पस के टॉपर छात्रों एवं शैक्षणिक क्षेत्र में लखनऊ का गौरव बढ़ाने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में सी.एम.एस. छात्रों द्वारा प्रस्तुत स्कूल प्रार्थना, वन्दे मातरम, स्वागत गान, सर्वधर्म प्रार्थना, प्रार्थना नृत्य एवं कोरियोग्राफी - ’लक्ष्य को पाना है’ की मनभावन प्रस्तुतियों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह के अंत में सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी ने विद्यालय के मेधावी छात्रों व शिक्षकों को आशीर्वाद दिया।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने