मुख्यमंत्री ने जनपद अयोध्या में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

अयोध्या ग्रीन फण्ड के ‘लोगो’ तथा वेबसाइट, अयोध्या जी तीर्थ क्षेत्र
विकास परिषद की वेबसाइट का विमोचन, अयोध्या के 1000वें
होम स्टे को सर्टिफिकेट का वितरण किया
 
मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारीगणों को अयोध्या के जनप्रतिनिधियों एवं
जनपदवासियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने और संवाद
के माध्यम से समस्याओं का निराकरण कराने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री जी ने श्री हनुमानगढ़ी मन्दिर तथा श्रीराम जन्मभूमि
मन्दिर में दर्शन-पूजन किया, धर्माचार्यों के साथ शिष्टाचार भेंट की
 
विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण, श्रीराम हेरिटेज वॉक
का लोकार्पण तथा ई-कार्ट को झण्डी दिखाकर रवाना किया


लखनऊ : 06 अगस्त, 2024

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज अयोध्या के आयुक्त सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने अयोध्या विकास प्राधिकरण के अयोध्या ग्रीन फण्ड के ‘लोगो’ तथा वेबसाइट, अयोध्या जी तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद की वेबसाइट का विमोचन किया तथा अयोध्या के 1000वें होम स्टे को सर्टिफिकेट का वितरण किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं, साधु-संतों व आम नागरिकों को धार्मिक नगरी अयोध्या में प्रवेश करते ही अन्तर्मन से विश्वास की अनुभूति हो कि वह प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली में पधारे हैं। यहां हो रहे जीर्णोद्धार कार्यों को धार्मिक दृष्टि से विशेष ध्यान रखते हुये कराया जाए। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े, इसके लिए ई-कार्ट एवं ई-बस आदि को संचालित कराया जाए। यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए उसका विभाजन रूट व रंगों के आधार पर अलग-अलग किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने अयोध्या में कुण्डों के जीर्णोद्धार कार्य में प्राचीन पद्धति का इस्तेमाल कर जल शोधन करते हुये जल को शुद्ध रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा सुविधा के लिए अयोध्या के नागरिकों को लखनऊ जाना पड़ता है। इसके लिए उन्होंने अयोध्या में हॉस्पिटल कम ट्रॉमा सेन्टर के लिए भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश दिये, जिससे कि आम नागरिकों को अयोध्या में ही ट्रॉमा सेन्टर की सुविधा उपलब्ध हो सके। मुख्यमंत्री जी ने रोजगार सृजन के लिए सभी उद्योगों में रोजगारपरक कार्यक्रमों का आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि निर्मित किए गए पार्किंग स्थलों को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। मेला/उत्सव आदि के दौरान आवश्यकता पड़ने पर अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जनपद अयोध्या के नगरीय क्षेत्रों में 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें। कहीं भी ट्रांसफार्मर के जलने/खराब होने पर तत्काल कार्यवाही करते हुये उसे यथाशीघ्र ठीक करायें। उन्होंने आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य, ग्रामीण सड़कों के निर्माण व मरम्मत सही तरीके से कराने तथा आई0टी0आई0 मवई के संचालन के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पर्यटन तथा अन्य विभागों द्वारा जो भी कार्य कराए जा रहे हैं, उनकी गुणवत्ता का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्धारित समयावधि में कार्य को पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालय यथा-राजस्व, पुलिस थानों में कोई भी प्राइवेट कर्मी कार्य करता न मिले। यदि ऐसा पाया जाता है, तो जवाबदेही तय करते हुए सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने थाने में आने वाली शिकायतों की उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी को सभी अपर जिलाधिकारियों व उपजिलाधिकारियों के साथ नियमित समीक्षा करते हुये राजस्व वादों का निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन-जिन मार्गों पर विभिन्न विभाग यथा-जल निगम, पी0डब्लू0डी0, नगर निगम, विकास प्राधिकरण आदि द्वारा कार्य कराये जा रहे हैं, उनका नियमित निरीक्षण प्रशासन द्वारा किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अनावश्यक कारणों से किसी भी सड़क को खोदा न जाए। कार्य समापन के बाद खोदी गयी सड़क को यथापूर्व स्थिति में लाया जाए। उन्होंने सभी अधिकारीगणों को अयोध्या के जनप्रतिनिधियों एवं जनपदवासियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करने और संवाद एवं समन्वय से समस्याओं का निराकरण कराने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त, अयोध्या ने विकास कार्यो का बिन्दुवार प्रस्तुतीकरण करते हुये मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि जनपद में कुल 241 क्रियात्मक परियोजनाएं हैं, जिनकी कुल लागत 31,153.19 करोड़ रुपये है। इसमें 38 कार्यकारी विभाग सम्मिलित है। प्राथमिक योजनाओं में कुल 103 क्रियात्मक परियोजनाएं हैं, जिनकी लागत 22,321.12 करोड़ रुपये है, जिसमें 30 कार्यकारी विभाग कार्य कर रहे है।
ज्ञातव्य है मुख्यमंत्री जी द्वारा पंचकोसी व 14 कोसी परिक्रमा मार्ग 04 लेन चौड़ीकरण एवं विस्तारीकरण के कार्य तथा सार्वजनिक सुविधाओं का विकास एवं इंटरप्रिटेशन वॉल का निर्माण कार्य, रामपथ से सुग्रीव किला तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य, भक्ति पथ रामगुलेला होते हुये श्रीराम जन्मभूमि पथ तक सड़क का निर्माण, अवध आगमन पथ, क्षीरसागर पथ मार्ग, बी श्रेणी की विधि विज्ञान प्रयोगशाला कार्यालय भवन के निर्माण कार्य, अयोध्या में एस0टी0एफ0 कार्यालय भवन का निर्माण कार्य, फतेहगंज सम्पार संख्या 118ए (02 लेन), दर्शन नगर सम्पार संख्या 107-ए/2टी (04 लेन), हलकारा का पुरवा सम्पार संख्या 108एसी (04 लेन), मोदहा सम्पार संख्या 121बी (04 लेन), सूर्यकुण्ड सम्पार संख्या 105 (02 लेन), आसिफ बाग सम्पार संख्या 108ए (02 लेन), ग्रीनफील्ड टाउनशिप, सोहावल से नवाबगंज होते हुये विक्रमजोत तक बाईपास/रिंग रोड निर्माण कार्य, अयोध्या बाईपास के सुधार एवं पुनर्वास का कार्यों की समीक्षा की गयी।
मुख्यमंत्री जी ने पंचकोसी एवं 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित पर्यटन स्थलों का निर्माण कार्य, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित आश्रमों, पर्यटन स्थल (कुण्डों) का निर्माण कार्य, साकेत सदन का जीर्णोद्धार, अयोध्या के 04 ऐतिहासिक प्रवेश द्वारों का संरक्षण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, गुप्तारघाट में तृतीय चरण में प्रस्तावित सौन्दर्यीकरण का कार्य, सरयू नदी के नयाघाट से लक्ष्मण घाट तक पर्यटन सुविधाओं का विकास एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, राम की पैड़ी से राज घाट तक, राज घाट से श्रीरामलला मंदिर तक श्रद्धालु भ्रमण पथ का सुदृढ़ीकरण एवं जीर्णोद्धार का कार्य, सरयू नदी के दायें तट पर गुप्तारघाट व राजघाट के मध्य नये पक्के घाटों एवं पूर्व निर्मित घाटों का पुनरोद्धार, सरयू रिवरफ्रन्ट का निर्माण कार्य, अयोध्या अम्बेडकरनगर मार्ग व अयोध्या लखनऊ मार्ग व अयोध्या रायबरेली मार्ग पर गेट कॉम्प्लेक्स एवं बाउण्ड्रीवॉल के कार्यों की समीक्षा भी की।
मुख्यमंत्री जी द्वारा राम की पैड़ी पर दर्शक दीर्घा के निर्माण कार्य, अयोध्या विकास प्राधिकरण एवं अयोध्या नगर निगम कार्यालय भवन का निर्माण, ट्रांसपोर्ट नगर योजना की सड़कों का निर्माण कार्य, राम की पैड़ी के समीप चौपाटी का निर्माण कार्य, क्षीरसागर में वर्षा जलनिकासी का कार्य, वशिष्ठ कुंज योजना, त्वरित आर्थिक विकास योजना के अन्तर्गत डेकोरेटिव पोल एवं हेरीटेज लाइट की स्थापना का कार्य, समेकित टै्रफिक मेनेजमेंट प्रणाली, पब्लिक एड्रेस सिस्टम की स्थापना एवं संचालन का कार्य, मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के द्वितीय चरण, हेल्थ ए0टी0एम0, लिगेसी गेस्ट का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण, जी0आई0सी0 ओवरब्रिज एवं जेल दीवार के मध्य नगर निगम पार्किंग स्थल के सुधार का कार्य, अमृत 2.0 योजना अन्तर्गत बनवीरपुर तालाब के सौन्दर्यीकरण का कार्य, नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत अयोध्या छावनी की नालियों का इंटरसेप्सन एवं डायवर्जन, जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत आश्रयगृह का निर्माण, रायबरेली रोड पर कल्याण मण्डप का निर्माण, पी0एम0 सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना, अयोध्या सोलर लाइट कार्यक्रम, मुफ्ती/बैकुण्ठ धाम का संवर्धन एवं विकास सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर समीक्षा भी की गयी।
इस अवसर पर कृषि मंत्री तथा जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, विधायक श्री वेद प्रकाश गुप्ता, डॉ0 अमित सिंह चौहान, श्री राम चन्द्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री मुकेश कुमार मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री अजय चौहान सहित अन्य विभागों के प्रमुख सचिव तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इसके पूर्व, जनपद आगमन पर मुख्यमंत्री जी ने श्री हनुमानगढ़ी मन्दिर में दर्शन-पूजन किया, जहां साधु-संतों द्वारा उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। मुख्यमंत्री जी ने श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर में प्रभु श्रीरामलला का दर्शन-पूजन किया। इस अवसर पर उन्हें वहां संचालित निर्माण कार्यों की जानकारी दी गयी। मुख्यमंत्री जी ने धर्माचार्यों के साथ शिष्टाचार भेंट भी की। उन्होंने श्रीराम की पैड़ी, साकेत सदन तथा अयोध्या हाट में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री जी ने श्रीराम हेरिटेज वॉक का लोकार्पण तथा ई-कार्ट ‘आस्था रथ’ को झण्डी दिखाकर रवाना किया।
----------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने