इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स का सी.एम.एस. में भव्य उद्घाटन

समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे रहा है सी.एम.एस.

 -- श्री दानिश आजाद अंसारी, राज्यमंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण, उ.प्र.

लखनऊ, 2 अगस्त। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ‘इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स’ का भव्य उद्घाटन आज सायं सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। मुख्य अतिथि श्री दानिश आजाद अंसारी, राज्यमंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री अंसारी ने कहा कि सी.एम.एस. समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे रहा है। इस प्रकार के आयोजन धार्मिक समुदायों के मध्य परस्पर विश्वास को बढ़ावा देने का सशक्त माध्यम हैं। ‘इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स’ का आयोजन 2 से 4 अगस्त तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें इजिप्ट, अमेरिका, लेबनान एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे विद्वजन अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। यह जानकारी सी.एम.एस. के  जन-सम्पर्क अधिकारी श्री ऋषि खन्ना ने दी है।

इससे पहले, सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश से पधारे विद्वजन व धर्मावलम्बी आज अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्देश्यों पर विस्तार से अपने विचार रखे। इन विद्वजनों ने एक स्वर से कहा कि धर्म विवाद का नहीं वरन् संवाद का विषय है और इस सत्य से बच्चों को अवगत कराना आज समय की माँग है। विद्वजनों का कहना था कि जब कभी समुदायों में धार्मिक आधार पर मतभेद अथवा झगड़े आदि होते हैं तो ऐसे मामले समाचार पत्रों की सुर्खिया बनते हैं। आज जब धार्मिक एकता, समन्वय व संवाद हेतु विभिन्न धर्मों के अनुयायी एक मंच पर एकत्रित हैं तो इसे भी अखबारों के पहले पन्ने पर स्थान मिलना चाहिए।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि व देश-विदेश से पधारे विद्वजनों का हार्दिक स्वागत अभिनन्दन करते हुए सी.एम.एस. प्रबन्धक प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि धर्म हमें जीवन मूल्यों पर चलना सिखाता है और हमारी आध्यात्मिक प्रगति करता है। सभी धर्मों का पूरा सम्मान सी.एम.एस. की विचारधारा में रचा-बसा है। मुझे पूरा विश्वास है कि यह सम्मेलन छात्रों व युवा पीढ़ी को सभी धर्मों का पूरा सम्मान करते हुए एकता व शान्ति के वातावरण में सामाजिक विकास हेतु प्रेरित करेगा। इण्टरनेशनल इन्टरफेथ कान्फ्रेन्स की संयोजिका एवं सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती तृप्ति द्विवेदी ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन विश्व के विभिन्न धर्मों के बीच समन्वय स्थापित करने में सफल साबित होगा। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने देश-विदेश से पधारे विद्वानों, धर्मावलम्बियों व न्यायविद्ों आदि के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक साँस्कृतिक इन्द्रधनुषी छटा प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

श्री खन्ना ने बताया कि इण्टरफेथ सम्मेलन के अन्तर्गत चर्चा-परिचर्चा का दौर कल 3 अगस्त, शनिवार को प्रातः 8.30 बजे से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारम्भ होगा, जिसमें देश-विदेश से पधारे विद्वजन विभिन्न विषयों पर अपने सारगर्भित विचार रखेंगे। सम्मेलन के प्रतिभागी विद्वजनों में न्यायमूर्ति डा. आदिल ओमर शरीफ़, डेप्युटी चीफ जस्टिस, सुप्रीम कन्स्टीटूयशनल कोर्ट ऑफ इजिप्ट, डा. डेविड रिस्ले, विचारक, अमेरिका, डा. सैली हम्मूद, विचारक, लेबनान, भृगु पीठाधीश्वर पूज्य गोस्वामी सुशील जी महाराज, राष्ट्रीय संयोजक, भारतीय सर्वधर्म संसद, मौलाना ए आर शाहीन कासमी, जनरल सेक्रेटरी, वर्ल्ड पीस आर्गनाइजेशन, नई दिल्ली, श्री परमजीत सिंह चंडोक, चेयरमैन, गुरूद्वारा श्री बांग्ला साहेब, नई दिल्ली, आचार्य विवेक मुनि जी महाराज, फाउण्डर, आचार्य सुशील मुनि मिशन, फादर सेबेस्टियन कोलीथानम, डायरेक्टर, कुष्ठ नियंत्रण एवं उन्मूलन समिति, श्री मराजबान नारीमन जायवाल, जोरास्ट्रियन पारसी सोसाइटी, सुश्री नाजनीन रूहानी, सेक्रेटरी जनरल, नेशनल स्पिरिचुअल असेम्बली ऑफ बहाईज, नई दिल्ली, आदि प्रमुख हैं।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने