राजकुमार गुप्ता
मथुरा, 02 अगस्त 2024 । 
विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय वृंदावन में हेल्दी बेबी शो व जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया । हेल्दी बेबी शो में कुल 20 बच्चों ने अपने माता-पिता के साथ प्रतिभाग किया । इसमें 12 माह के सिद्धार्थ को प्रथम, 9 माह की गुंजन को द्वितीय और 8 माह की सेजल सिंह को तृतीय स्थान मिला । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक संयुक्त चिकित्सालय वृंदावन डॉ. वंदना अग्रवाल ने संयुक्त रूप से पुरस्कार वितरण किया साथ ही सभी उपस्थित प्रतिभागी बच्चों को खिलौने और उपहार दिए गए। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में एक से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत सप्ताह भर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। स्तनपान व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष एक से सात अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है | इस साल इस सप्ताह की थीम है 'अंतर को कम करना: सभी के लिए स्तनपान सहायता', यानि स्तनपान को सुनिश्चित करने के लिए सब सहयोग करें । सीएमओ ने बताया कि बच्चे को जन्म के एक घंटे के अंदर गाढ़ा पीला दूध पिलाना आवश्यक है। यह नवजात और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। 

डॉ. वंदना अग्रवाल ने बताया कि जन्म के शुरूआती दो घंटों तक शिशु अधिक सक्रिय रहते हैं। इसलिए शुरूआती एक घंटे के अंदर ही स्तनपान शुरू कराने की सलाह दी जाती है। इससे शिशु सक्रिय रूप से स्तनपान करने में सक्षम होता है। साथ ही छह माह तक केवल स्तनपान भी जरुरी होता है। इस दौरान स्तनपान के अलावा बाहर से कुछ भी नहीं देना चाहिए। ऊपर से पानी भी नहीं। यदि छह माह तक बच्चे को केवल स्तनपान और उसके बाद दो साल तक स्तनपान के साथ पूरक पोषाहार दिया जाये तो बच्चा सुपोषित होगा ।

उन्होंने ने बताया कि सर्वप्रथम हेल्दी बेबी शो के अंतर्गत पंजीकरण कराया गया तत्पश्चात सभी माताओं ने अपने- अपने बच्चो का स्वास्थ्य प्रदर्शन व जांच कराई। इस प्रतियोगिता में स्तनपान, टीकाकरण की स्थिति, सामान्य साफ सफाई, शिशु का वजन, व सामान्य जाँचे की गयी। इन सभी गतिविधियों में 12 माह के सिद्धार्थ को शत- प्रतिशत पाया गया जिसके लिए उसको प्रथम स्थान दिया गया।

इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार,  डॉ. आलोक कुमार, डॉ. अनुज कुमार, डॉ. शशि रंजन ,डॉ. पीयूष सोनी, डॉ. नंदिता दास, डीएचईआईओ जितेंद्र सिंह, डीसीपीएम पारुल शर्मा, मुकेश कुमार, गायत्री ठाकरे आदि उपस्थित रहे

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने