राजकुमार गुप्ता 
मथुरा।छाता,वृंदावन शोध संस्थान की ओर से बृज के लोक पर्व तीज  के अवसर पर तरौली रोड  मोहन बगीची छाता में हरियाली तीज उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस तीज महोत्सव कार्यक्रम में छाता के तमाम विद्यालय की  छात्राओं एवं ग्रामीण महिलाओं ने बढ़-चढ़कर  भाग लिया। तीज के शुभ अवसर पर महिलाओं ने पुरानी संस्कृति के अनुसार लोकगीत गायन किया।
वहीं इसी दौरान मोहन बगीची में  विभिन्न कॉलेजों की छात्राओं द्वारा एक मेहंदी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, मेहंदी प्रतियोगिता में छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस दौरान मेहंदी प्रतियोगिता में विजेता छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। इस दौरान महिलाओं ने मोहन बगीची में विशेष रूप से सजाए गए झूलों का भी झूला झूल कर आनंद लिया।
तक्षशिला पब्लिक स्कूल  छाता से प्रतियोगिता में पहुंची टीचर कविता द्वारा बताया गया कि इस तरह के कार्यक्रमों से आपस में एकता का संचार होता है। हमें अपनी संस्कृति को मजबूत बनाने की इच्छा जागृत होती है।
वही कार्यक्रम अधिकारी व विद्या मंदिर की टीचर द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम में बुजुर्ग महिलाओं के द्वारा पुरानी परंपरा के लोकगीतों को आज इस मौके पर  गया है, यह हमारी संस्कृति है जिसको महिलाएं आज इसके  माध्यम से बता रही हैं पहले मनोरंजन के लिए एंड्राइड फोन टेलीविजन नहीं थे पहले महिलाएं इसी प्रकार से मनोरंजन किया करती थी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने