गोरखपुर विश्वविद्यालय के 43वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया सम्मानित

उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने छात्रों को दी निरंतर प्रयास करने की प्रेरणा

लखनऊ: 30 अगस्त 2024

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित 43वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने छात्रों को संबोधित किया। समारोह की शुरुआत में राज्यपाल ने कुलाधिपति वाटिका में पौधरोपण किया। इस अवसर पर दीक्षांत समारोह की स्मारिका, महिला अध्ययन केंद्र की रिपोर्ट बुकलेट का विमोचन और विश्वविद्यालय के 75वें स्थापना दिवस का लोगो भी अनावरण किया गया। समारोह में राज्यपाल ने 61 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक और 166 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की। उन्होंने बेटियों की विशेष उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि यह उनके माता-पिता के परिश्रम का परिणाम है। उन्होंने छात्रों को अनुसंधान में आगे बढ़ने और अपने लक्ष्यों को स्वयं निर्धारित करने की प्रेरणा दी।
उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने समारोह में छात्रों को अपनी कोशिशों को निरंतर जारी रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हमें वही सीखने का प्रयास करना चाहिए जो हम नहीं जानते। आज उत्तर प्रदेश में शिक्षा ने एक नया मुकाम हासिल किया है, जिसमें राज्यपाल का मार्गदर्शन महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने छात्रों को समाज में अपनी जिम्मेदारियों का पालन निष्ठा और समर्पण के साथ करने की प्रेरणा दी, जिसे उन्होंने राष्ट्रभक्ति का सबसे बड़ा रूप बताया। आज प्रदेश में 4 विश्वविद्यालय है जिन्होंने नैक ग्रेडिंग में ए़ प्राप्त किया है। प्रदेश में 6 निजी विश्वविद्यालयों ने नैंक में ए़़ ग्रेड प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि सभी छात्र समाज में अपने जिम्मेदारियों का पालन निष्ठा व समर्पण के साथ करें। यही सबसे बड़ी राष्ट्र भक्ति है।
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने छात्रों को अपनी प्रतिभा को समाज कल्याण में लगाने और समाज की अपेक्षाओं को पूरा करने की सलाह दी। उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 को शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर बताया और कहा कि इसके दीर्घकालिक परिणाम आंगनबाड़ी केंद्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से सामने आएंगे। उन्होंने छात्रों को अपने प्रयासों से समाज को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने की प्रेरणा दी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने