रामनगरी में जुटेंगे देशभर के रक्तदाता
बलरामपुर से सम्मानित होंगे 3 रक्तवीर/ समाजसेवी
बलरामपुर: रामनगरी अयोध्या में देशभर के रक्तदाता जुटेंगे। आगामी 21 सितंबर 2024 से दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तर का रक्तदान महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। रक्तदान महोत्सव में देश के सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों व उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के रक्तदाता एकत्र होंगे। समाज में विशेष योगदान के लिए 201 संस्थाओं / समाजसेवियों को राष्ट्रीय सेवा रत्न सम्मान से सम्मानित भी किया जाएगा।
सिंगरामऊ स्टेट जौनपुर की महारानी व समाजसेविका डा. अंजू सिंह के संरक्षकत्व में यह समारोह आयोजित होगा। राम कृष्ण सेवा फाउंडेशन व मेजर ध्यानचंद खेल उत्थान समिति के सयुंक्त तत्वावधान में होने वाले इस महोत्सव में मुख्य अतिथि नागालैंड व केरल के पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार व विशिष्ट अतिथि ओलंपिक में पदक दिलाने वाले भारतीय हाकी टीम के पूर्व कप्तान अशोक ध्यानचंद रहेंगे।
आयोजन को लेकर संस्था द्वारा चयन समिति का गठन पूर्व में ही कर दिया था जिसमें बलरामपुर जनपद में ब्लडमैन के नाम से सुविख्यात आलोक अग्रवाल, रेनुकूट से निफा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार दूबे, मुंबई की चर्चित समाजसेविका मिन्हाज सुगरा, लखनऊ से शतकवीर रक्तदाता ई. राजीव गोयल एवं अम्बेडकर नगर के प्रसिद्ध युवा समाजसेवी सूरज गुप्ता सम्मिलित हैं। इन सभी के द्वारा अब तक उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले से तथा भारत के ज्यादातर राज्यों से सम्मानित होने वालों के नामों की चयन प्रक्रिया लगभग पूर्ण की जा चुकी है और उन सभी को आमंत्रण पत्र भेजना प्रारंभ हो गया है।
कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्था के अध्यक्ष आकाश गुप्त ने बताया कि रक्त के अभाव में प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु हो जाती है, इसलिए रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह महोत्सव लगातार दूसरे वर्ष आयोजित किया जा रहा है। इसमें रक्तदान पर जागरूकता के लिए संगोष्ठी व परिचर्चा भी होगी। 21 सितंबर को एक रक्तदान जागरूकता रैली का भी आयोजन होगा।
कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए एक उच्चस्तरीय समिति सहित कई उप समितियों का भी गठन किया जा चुका है। कार्यक्रम में जनपद बलरामपुर से सम्मानित व प्रतिभागिता के लिए चयन समिति में सदस्य ब्लडमैन आलोक अग्रवाल के साथ निफा बलरामपुर के जिलाध्यक्ष पंकज उपाध्याय एवं जनपद के तेजतर्रार युवा पत्रकार वैभव त्रिपाठी सम्मिलित होंगे।

           हिन्दी संवाद न्यूज़ से
            रिपोर्टर वी. संघर्ष
              9452137917
               बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने