मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी व उन्नाव में फ्लिपकार्ट कम्पनी के
02 वेयरहाउस का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया

महिला उद्यमियों से संवाद किया

प्रदेश सरकार औद्योगिक निवेश के अभियान को तीव्र गति से आगे बढ़ा रही: मुख्यमंत्री

राज्य में लाॅजिस्टिक्स, वेयरहाउस व एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं विद्यमान

फ्लिपकार्ट कम्पनी ने राज्य सरकार के साथ एम0ओ0यू0 करके व
प्रदेश सरकार की नीतियों का लाभ लेते हुए एम0एस0एम0ई0
उत्पादों को मार्केट उपलब्ध कराने का सराहनीय कार्य किया

प्रदेश सरकार ने एम0एस0एम0ई0 इकाइयांे को तकनीक, ट्रेनिंग,
डिजाइन, मार्केटिंग व पैकेजिंग से जोड़ा, प्रदेश का निर्यात बढ़ा

आज उ0प्र0 सर्वाधिक एम0एस0एम0ई0 इकाइयों वाला राज्य,
प्रदेश में लगभग 96 लाख एम0एस0एम0ई0 इकाइयां मौजूद

एम0एस0एम0ई0 उद्यमियों को 05 लाख रु0 के
बीमा कवर की सुविधा प्रदान करने वाला उ0प्र0 पहला राज्य

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान के अन्तर्गत
10 लाख नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयां लगायी जाएंगी

लखनऊ: 30 अगस्त, 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां लोक भवन में जनपद वाराणसी व उन्नाव में फ्लिपकार्ट कम्पनी के 02 वेयरहाउस का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री जी ने फ्लिपकार्ट ग्रुप को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार औद्योगिक निवेश के अभियान को तीव्र गति से आगे बढ़ा रही है। राज्य में लाॅजिस्टिक्स, वेयरहाउस व एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं विद्यमान हैं। फ्लिपकार्ट कम्पनी ने देश की अध्यात्मिक राजधानी वाराणसी व जनपद उन्नाव में एक-एक अत्याधुनिक वेयरहाउस स्थापित किये हैं।
इन कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश में नये रोजगार की सम्भावनाएं बढ़ीं हैं तथा उद्यमियों के मन में विश्वास पैदा हुआ है कि उनके उत्पादों को एक अच्छा मार्केट मिलेगा। लोगों को रोजगार के साथ-साथ उचित रेट में सामान प्राप्त होंगे। प्रदेश सरकार राज्य में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का माहौल तैयार करने में सफल हुई है। फ्लिपकार्ट कम्पनी ने राज्य सरकार के साथ एम0ओ0यू0 करके व प्रदेश सरकार की नीतियों का लाभ लेते हुए एम0एस0एम0ई0 उत्पादों को मार्केट उपलब्ध कराने का सराहनीय कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एम0एस0एम0ई0 का बेस विगत सैकड़ों वर्षों से है। लेकिन समय के अनुरूप तकनीक, डिजाइन, पैकेजिंग तथा समाज और मार्केट की मैपिंग किये बगैर और ठोस कार्ययोजना न बनाये जाने से एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र विगत 03-04 दशकों से दम तोड़ रहा था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र की मैपिंग करके एक जनपद एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) योजना शुरू की। इस योजना के माध्यम से राज्य के स्थानीय पारम्परिक उद्योग तथा विशिष्ट उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने एम0एस0एम0ई0 इकाइयांे को तकनीक, ट्रेनिंग, डिजाइन, मार्केटिंग व पैकेजिंग से जोड़ा है। परिणामस्वरूप ओ0डी0ओ0पी0 का एक्सपोर्ट भी बढ़ा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ओ0डी0ओ0पी0 योजना से ई-काॅमर्स प्लेटफाॅर्म फ्लिपकार्ट के जुड़ने से यह योजना देश व दुनिया में लोकप्रिय हुई। ई-काॅमर्स प्लेटफाॅम्र्स से एक नये युग का सूत्रपात हुआ है। ई-काॅमर्स प्लेटफाॅम्र्स के माध्यम से हर उद्यमी अपने उत्पादों को दुनिया के किसी भी मार्केट में पहुंचाने में सफल हो सकता है। एम0एस0एम0ई0 विभाग के साथ फ्लिपकार्ट का एम0ओ0यू0 सम्पन्न हुआ था। फ्लिपकार्ट एम0एस0एम0ई0 उत्पादों को सफलतापूर्वक मार्केट उपलब्ध करा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश सर्वाधिक एम0एस0एम0ई0 इकाइयों वाला राज्य है। राज्य में लगभग 96 लाख एम0एस0एम0ई0 इकाइयां हैं। उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जो अपने यहां एम0एस0एम0ई0 उद्यमियों को 05 लाख रुपये के बीमा कवर की सुविधा प्रदान कर रहा है। प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान की शुरुआत की जा रही है। इसके अन्तर्गत 10 लाख नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयां लगायी जाएंगी। फ्लिपकार्ट इन इकाइयों के उत्पादों को मार्केट तक पहुंचाने का कार्य करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर 03 महिला उद्यमियों से संवाद किया। उन्होंने चिकनकारी कार्य से जुड़ी सेल्फ इम्प्लाॅइड वुमेन एसोसिएशन (सेवा) की श्रीमती राधिका राय, जूट बैग और ज्वैलरी से जुड़ी जूट आर्टिसन गिल्ड एसोसिएशन की श्रीमती अंजलि सिंह तथा हैण्डमेड ज्वैलरी व होम डेकोर से जुड़ी श्रीमती शिवाली वर्मा के कार्याें की सराहना की। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट के माध्यम से यह महिला उद्यमी/विक्रेता अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचा रही हैं। इससे हजारों महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त व आत्मनिर्भर हो रही हैं।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, एम0एस0एम0ई0 मंत्री श्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री श्री जसवन्त सिंह सैनी, मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव एम0एस0एम0ई0 श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा फ्लिपकार्ट ग्रुप के पदाधिकारी श्री रजनीश कुमार एवं श्री तुषार मुखर्जी उपस्थित थे।
-------

--

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने